_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

परिवार में प्यार को बनाएं रखने के लिए इन बातों पर ध्यान दें

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय नहीं होता हैं। लोग अपने ही कामों में बेहद व्यस्त रहने लगें हैं। आजकल लोगों को खुद के लिए वक्त निकालना बहुत मुश्किल होता जा रहा हैं, ऐसे में किसी और के लिए समय निकालना आसान नहीं हैं। समय की कमी के कारण रिश्तों में दूरियां आना तो स्वाभाविक हैं, इसलिए ऐसे में आप अपने परिवार के लिए समय जरूर निकालें, ताकि घर के सभी सदस्य एक साथ मिलकर रह सकें और घर के सभी लोगों के बीच प्यार और शांति बनी रहें। परिवार में प्यार को कायम रखने के लिए आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना होगा। आइए जानते हैं इनके बारे में..

यह भी पढ़ें – इस तरह से लाएं अपने प्यार भरे रिश्ते में मजबूती

1. परिवार को वक्त दें (Give time to family)-

अक्सर देखा जाता हैं कि ज्यादातर लोग अपने घर आने के बाद मोबाइल फोन में ही व्यस्त रहते हैं, जिससे वो अपने परिवार को समय ही नहीं दें पाते हैं। इस वजह से परिवार में दूरियां आ जाती हैं, इसलिए अपने काम से घर वापस आ जाने के बाद पूरा समय अपने परिवार के साथ ही बिताएं। इससे रिश्तों में मजबूती आती हैं।

Give time to familyimage source:

2. पार्टनर की परेशानियों को समझें (Understand the partner’s problem)-

पति और पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक दूसरे को समझना बहुत जरूरी हैं। अगर पार्टनर कहीं वर्किंग हैं तो उन्हें समझने का प्रयास करें, क्योंकि उन पर घर की बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं, जिन्हें उन्हें अच्छे से निभाना पड़ता हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर की घर की जिम्मेदारियों में उनका साथ दें। आपके ऐसा करने से आपके रिश्ते में विश्वास और प्यार बना रहेगा।

Understand the partner’s problemimage source:

यह भी पढ़ें – ज्यादा प्यार जताने से भी टूट सकता है आपका रिश्ता

3. जिम्मेदारी उठाएं (Take responsibility)-

ध्यान रहें कि आप अपनी जिम्मेदारी खुद उठाएं। आप अपने काम को दूसरों पर ना डालें। आपको बता दें कि घर में शांति और प्यार को बनाएं रखने की पहल आपने ही करनी होगी इसके बाद ही आप दूसरों से इसकी उम्मीद रख सकते हैं।

Take responsibilityimage source:

4. आदर का भाव रखें (Keep a sense of respect)-

अपने परिवार में अपने बड़ों के साथ आदर का भाव रखें। इसके अलावा अपने पार्टनर का सम्मान करें, उन्हें समझने की कोशिश करें। इससे आपके रिश्तों में मजबूती आएगी और प्यार बना रहेगा।

Keep a sense of respectimage source:

यह भी पढ़ें – लड़कों की ये बातें बताती है कि उनको है आपसे प्यार

Share.

About Author

hellois69
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3