_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

छोटे बच्चे के सोते समय आपको रखना होगा इन बातों का खास ख्याल

क्या आपका बच्चा भी सॉफ्ट टॉयज के साथ सोता है? अगर हां, तो हम आपको बता दें कि आपके बच्चे का सॉफ्ट टॉयज के साथ सोना बहुत ही हानिकारक हो सकता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आपको अपने नवजात बच्चे का सोते में खास ख्याल रखना चाहिए। इन बातों को ध्यान में रखकर नवजात बच्चे की नींद पूरी हो जाएगी और उसका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा, तो जानते हैं कुछ जरूरी बातों के बारे में…

यह भी पढ़ेः मानसून में इन चीजों से बच्चों के इम्यून सिस्टम को करें बूस्ट

1 पालना (Crib)

image source:

बच्चे को काफी बड़े पालने में कभी ना सुलाएं। इससे आपके नवजात बच्चे की गर्दन और पीठ में दर्द का खतरा बन सकता है। इसी के साथ ऐसे पालने में उसके गिरने का डर भी लगा रहता है।

2 बिस्तर (Bed)

image source:

कई बार ऐसा होता होगा कि आप अपने बच्चे के बिस्तर के आस-पास खिलौने या तकिए रख देती होंगी, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा करने से उनका श्वसन तंत्र कमजोर होता है।

यह भी पढ़ेः अधिक मात्रा में नमक का सेवन बच्चों की सेहत पर करता है बुरा असर

3 को-स्लीपिंग (Co – Sleeping)

image source:

अगर आप अपने बच्चे को अपने साथ सुला रहीं हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि कहीं आपका हाथ या पैर बच्चे पर ना लगे। इसी के साथ ही बच्चे के मुंह को कभी भी चादर से ना ढकें। इससे उसे सांस लेने में समस्या हो सकती है।

4 सोने की पोजिशन (Sleeping Position)

Sleeping-Positionimage source:

आप अपने नवजात बच्चे को कभी भी पेट के बल ना सुलाएं। हम आपको बता दें कि अगर आपका बच्चा पलटने लगा हो और वह खुद पेट के बल सो रहा हो तो ऐसे में आप उसे पीठ के बल लेटा दें।

यह भी पढ़ेः बच्चों की खुशी के लिए पेरेंट्स को देना होगा इन बातों पर पूरा ध्यान

5 तापमान (Temperature)

image source:

इस बात का ध्यान रखें कि जिस कमरे में आपका बच्चा सोया है, वहां का तापमान ना ज्यादा गर्म हो और ना ज्यादा ठंड़ा। एक उचित तापमान रखकर आप आसानी से अपने बच्चे को अच्छी तरह से सुला सकती हैं।

6 एसी का इस्तेमाल ना करें (Never Use Air Conditioner)

Never Use Air Conditionerimage source:

बच्चा जिस कमरे में सोया हो वहां पर एसी का इस्तेमाल ना करें। हम आपको बता दें कि एसी आपके बच्चे के स्वास्थ्य लिए बिल्कुल ठीक नहीं होता है।

यह भी पढ़ेः इन घरेलू उपायों को अपनाकर अपने बच्चों के टॉन्सिल को करें दूर

Share.

About Author

hellois83
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3