_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आंवले के इन फायदों के बारे में आप भी जानें

आंवले का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। यह हमें कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं। यह कोई आम फल नहीं हैं, यह एक औषधिय फल होता हैं। इसमें विटामिन सी, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटाशियम, प्रोटीन आदि जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं आंवला के सेवन से हम किन-किन बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें – भोजन के बाद नहीं करने चाहिए ये काम

1. डायबिटीज (Diabetes)-

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत लाभकारी होता हैं। डायबिटीज के मरीजों को हल्दी के साथ आंवले का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। इसके सेवन से डायबिटीज रोगियों को तेजी से फायदा होता है।

Diabetes1image source:

2. आंखों की बीमारियों के लिए (To get rid of eye diseases)-

आंखों की बीमारियों को दूर करने के लिए आंवला बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता हैं। आंवला खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती हैं और बीमारियां भी दूर होती हैं। आंवले में विटामिन सी और मिनरल होने की वजह से इससे शरीर की त्वचा और बालों को बहुत लाभ मिलता हैं। खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से शरीर निरोगी रहता हैं।

To get rid of eye diseasesimage source:

यह भी पढ़ें – दिमाग को तेज करती है यह चीजें

3. दिल के मरीजों के लिए (Heart patients)-

आपको बता दें कि दिल के मरीजों के लिए भी आंवला काफी फायदेमंद हैं। अगर आप भी दिल के मरीज हैं तो प्रतिदिन तीन आंवले का सेवन जरूर करें। इसके अलावा आप आंवले का मुरब्बा भी खा सकती हैं।

Heart patientsimage source:

4. पथरी दूर करने में कारगर (Effective in removing stones) –

पथरी की शिकायत हो तो आप सूखे आंवले का चूर्ण में मूली के रस को मिलाकर 40 दिन तक पीएं। इससे पथरी निकल जाएगी।

Effective in removing stonesimage source:

यह भी पढ़ें – फिटनेस क्विन शिल्पा शेट्टी से जानें उनकी फिट बॉडी का राज

Share.

About Author

hellois67
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3