_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें साल 2017 में सुर्खियां बटोरने वाली खास खबरों को

प्रत्येक वर्ष की 31 दिसंबर की रात्रि के खत्म होते ही लोग उस साल को अलविदा कह कर नए वर्ष का जश्न और उत्साह के साथ स्वागत करते है। ऐसा नहीं है कि विश्व में प्रत्येक जगह पर 1 जनवरी को ही नया वर्ष मनाया जाता है बल्कि अलग – अलग देशों में वहां के कैलेंडर के अनुसार नया वर्ष मनाया जाता है। भारत के हिंदी कैलेंडर के अनुसार नया वर्ष “चैत्र शुक्ल” प्रतिपदा को मनाया जाता है परन्तु अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 1 जनवरी को ही नव वर्ष का जश्न मनाया जाता है।

चूँकि इस 31 दिसंबर को साल 2017 का अंत होने के बाद 1 जनवरी को हम साल 2018 में प्रवेश कर जाएंगे इसलिए इस दिन पूरी दुनिया में नये साल को जीवन की एक शुरुआत की तरह उत्साह से मनाया जाएगा। मगर हर वर्ष दुनिया भर में कुछ न कुछ ऐसा जरुर घटता है जो उस वर्ष की यादगार के रुप में लोगों के दिलों में घर कर जाता है। ऐसी कुछ घटनाएं व वृतांत भारत में भी हुई जिनके चलते 2017 का यह साल लोगों के लिए यादगार रहा, तो चलिए एक बार इस साल में पीछें जाकर जानते उन घटनाओं के बारे में जिन्होंने देश के न्यूज चैनलों व समाचार पत्रों में सुर्खिंया बटौरी और देश के लोगों के लिए चर्चा का विष्य बनी।

1. राष्ट्रपति चुनाव (17th जुलाई, 2017) –

राष्ट्रपति “रामनाथ कोविंद” का भारत के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर चयन। विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार रहीं मीरा कुमार को हराकर रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति पद पर जीत हासिल की और 25 जुलाई 2017 को अपना पदभार ग्रहण किया। इनसे पहले भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी थे।

Know-all-the-hot-news-of-year-2017-1image source:

2. राहुल गांधी बने कांग्रेस अध्यक्ष –

साल 2017 देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के लिए भी खास रहा। 16 दिसंबर को पार्टी के अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी का विराजमान किया गया। आपको बता दें कि इससे पहले सोनिया गांधी पार्टी अध्यक्ष की भागदौड़ संभाल रही थी। उन्होंने 14 मार्च 1998 से 16 दिसंबर 2017 तक अपनी सेवाएं दी। राहुल गांधी इस पद पर नेहरू व गाँधी परिवार के छठे पारिवारिक सदस्य हैं। इनसे पहले मोतीलाल नेहरू, जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गाँधी, राजीव गांधी व सोनिया गांधी पार्टी के अध्यक्ष रहे हैं।

Know-all-the-hot-news-of-year-2017-2image source:

3. ISRO ने लांच किए 104 उपग्रह-

2017 का यह साल देश के अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ISRO के लिए भी खास था। इस वर्ष 15 फरवरी को पीएसएलवी सी – 37 से अंतरिक्ष में 104 उपग्रह भेजे गए थे। इतनी गिनती में एक साथ उपग्रहों को लोंच कर भारत ने विश्व में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया था और ऐसा करके भारत ने अमेरिकी ऐजंसी नासा को भी पछाड़ दिया था।

Know-all-the-hot-news-of-year-2017-3image source:

4. मानुषी छिल्लर ने जीता विश्व सुंदरी का खिताब (18th नवंबर, 2017)-

हरियाणा की रहने वाली “मानुषी छिल्लर” ने चीन में आयोजित विश्व सुंदरी की प्रतियोगिता को जीतकर भारत का नाम रोशन किया। 17 सालों के बाद भारत की मानुषी छिल्लर ने विश्व सुंदरी का खिताब जीता। इससे पहले वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने इस खिताब को अपने नाम किया था। इस प्रतियोगिता में मानुषी ने 108 देशों की सुंदरियों को हराया था।

Know-all-the-hot-news-of-year-2017-4image source:

5. आशीष नेहरा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिए – 

1 नवंबर 2017 को भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया था। उन्होंने अपना आखिरी मैच अंर्तराष्ट्रीय टी20 मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। आशीष नेहरा का क्रिकेट कैरियर 2001 में शुरु हुआ था। अपने 17 साल इस कैरियर में नेहरा ने 120 वनडे, 17 टेस्ट और 27 टी20 मैच ही खेले। हालांकि अपने कैरियर के दौरान वह अधिकतर समय अपनी इंजरिस से ही जूझते रहे। जिस कारण इंडियन टीम में उनका आना जाना लगा रहता था। मगर इंडियन क्रिकेट के प्रति उनके योगदान और सर्मपण को भुलाया नही जा सकता इसीलिए उनके सम्मान में दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन ने फिरोजशाह कोटला ग्राउंड की साइड का नाम “आशिष नेहरा एंड” रख दिया है।

Know-all-the-hot-news-of-year-2017-5image source:

6. रोहित शर्मा का तीसरा धमाकेदार दोहरा शतक –

2017 का यह साल भारतीय क्रिकेट के लिए भी बेहद बढ़िया रहा जहां एक और टीम ने अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट रैंकिग में अपनी बढ़त बनाए रखी, वहीं टीम के रोहित शर्मा ने अपने कैरियर का तीसरा दोहरा शतक लगाकर नई उपलब्धि हासिल की। ऐसा करके अब रोहित विश्व के एकलौते ऐसे क्रिकेटर बन गए है जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाए है। आपको बता दें कि रोहित ने मोहाली ग्राउंड में श्रीलंका के खिलाफ 208 रन की नाबाद पारी खेली थी। इससे पहले वह रोहित ने अपना पहला दोहरा शतक आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था जिसमे उन्होंने 209 और दूसरे दोहरे शतक में उन्होंने 264 रन की पारी खेली थी, यह मैच भी श्रीलंका के खिलाफ ही खेला गया था।

Know-all-the-hot-news-of-year-2017-6image source:

7. विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की शादी –

इस साल के अंत की सबसे बड़ी खबर विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की शादी रही। इनकी शादी की खबर ने सब को हैरान कर दिया था। आपको बता दें कि यह दोनों पिछले लगभग 4 साल से एक दूसरे को डेट कर रहे थे। इनके अफेयर की खबरें अक्सर न्यूज की सूर्खिंया बनती थी। इन दोनों की शादी 11 दिसंबर को इटली में हुई। फिल्मफेयर के मुताबिक दोनों ने इटली के मिलान शहर में शादी की।

Know-all-the-hot-news-of-year-2017-7image source:

Share.

About Author

hellois8
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3