_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आप भी जानें एलोवेरा से मिलने वाले फायदे, बीमारियाँ रहेंगी दूर

एलोवेरा एक ऐसा चमत्कारिक पौधा है, जिसका सेवन करने से ना जाने कितने प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है, इसलिए आज के समय में इसे संजीवनी बूटी के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग जितना शरीर के लिए फायदेमंद होता है उतना ही हमारी त्वचा एवं बाल के लिए भी ये फायदेमंद है। इसमें अद्भुत शक्ति वाले गुण पाएं जाते हैं, इसलिए एलोवेरा के पौधे का पत्ता और बीज का उपयोग खाने एवं लगाने दोनों ही रूपों में किया जाता है। आइए जानते हैं एलोवेरा से मिलने वाले फायदे के बारे में।

यह भी पढ़ें – एलोवेरा का इस्तेमाल कर ऐसे बनाएं त्वचा को ग्लोइंग

1. आखों के लिए फायदेमंद (Beneficial for eyes) –

ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करना, ज्यादा टी. वी देखना, मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना आदि की वजह से आपकी आँखों पर बुरा असर पड़ता हैं। ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो यह आपकी आँखों के लिए फायदेमंद रहेगा।

Beneficial-for-eyesimage source:

2. मोटापे से मिलेगा छुटकारा (Get rid from obesity) –

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान है और इनसे जल्दी छुटकारा पाना चाहती है तो ऐसे में आप इसके जूस का सेवन करें। इसके लिए आप सुबह – शाम दो बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आप हर महीने अपने वजन को कम कर सकती हैं।

Get-rid-from-obesityimage source:

यह भी पढ़ें – डायबिटिज़ को कंट्रोल करें एलोवेरा सप्लीमेंट से

3. झड़ते बालों से मिलेगी राहत (Get rid from hair fall) –

आजकल लोग अपने कामों में व्यस्त होने की वजह से खुद पर ध्यान नहीं दे पाते। यहीं वजह है कि लोगों को समय से पहले या कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या या गंजेपन का शिकार होना पड़ता हैं। ऐसे में अगर आप एलोवेरा का प्रयोग करती हैं तो बाल टूटने या झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके लिए आपको सिर्फ नियमित रूप से इसके जूस का उपयोग करना होगा। आप कोशिश करें कि अपने कंडिशनर या शैम्पू के साथ एक से दो चम्मच एलोवेरा जूस को मिलाकर इस्तेमाल करें।

Get-rid-from-hair-fallimage source:

4. स्किन से जुड़े फायदे (Related to skin benefits) –

आप अगर इसके पत्तों का बीच का भाग अपने स्किन पर इस्तेमाल करती है तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद रहेगा। ये आपके स्किन में ग्लो लाएगा और टैनिंग की समस्या को भी दूर करेगा।

Related-to-skin-benefitsimage source:

यह भी पढ़ें – त्वचा में निखार लाने के लिए अपनाएं संतरे और एलोवेरा से बना फेसपैक

hellois92
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com