_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिए, गुणकारी लौंग के फायदे

लौंग का इस्‍तेमाल खास तौर पर भारतीय खाने में भरपूर मात्रा में किया जाता है। लौंग सिर्फ खाने का स्‍वाद और खुश्‍बू नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह सेहत के लिए भी गुणकारी है। इसमें मौजूद एंटी – ऑक्‍सीडेंट और एंटी – बैक्‍टीरियल तत्‍व आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आपके स्‍कैल्‍प से डैंड्रफ भगाकर बालों की कंडिशनिंग भी करता है। आइए आज हम आपको लौंग के फायदे के बारे में बताने जा रहें हैं और साथ ही इस बात की भी जानकारी दे रहें हैं कि लौंग को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी क्‍यों है।

यह भी पढ़ें – इन घरेलू उपाय से खोले बंद नाक

1. मुहांसे दूर करें (Remove pimples) –

लौंग के तेल में एंटी – माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं। इस वजह से ये कील – मुंहासों को भगाने में काफी असरदार है। साथ ही यह इन मुंहासों को आपके चेहरे पर फैलने से भी रोकता है। लौंग में शरीर की सफाई करने वाले तत्‍व भी पाएं जाते हैं जो आपको मुंहासों की जलन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं। आप चाहें तो लौंग का फेस पैक बना सकती हैं या अपनी क्रीम में मिलाकर भी इसका इस्‍तेमाल कर सकती है।

know-the-benefits-of-clove-1image source:

2. डाइजेशन सुधारे (Improve digestion) –

लौंग गैस्ट्रिक रस के स्राव में सुधार लाकर पाचन की प्रक्रिया को सुधारता है। आपको बता दें यह पेट की कई परेशानियों में फायदा करता है। जैसे – जलन, गैस, उल्टी और अपच इत्यादि जैसी कई समस्याओं में काफी फायदेमंद होते है।

know-the-benefits-of-clove-2image source:

यह भी पढ़ें – आपके बगीचों में मौजूद है आर्युवेद का खजाना

3. डायबिटीज कंट्रोल करें (To control Diabetes) –

आपको बता दें आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज में लौंग का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के रोगियों को सेहतमंद बनाए रखता है।

know-the-benefits-of-clove-3image source:

4. दाँत दर्द में राहत (Relief in toothache) –

ज्यादातर टूथपेस्‍ट में लौंग एक प्रमुख इंग्रिडेंट होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि लौंग दाँत दर्द में राहत देता है। लौंग में कुछ समय के लिए दर्द को दबाने की ताकत होती है। अगर आपके दाँत में तेज दर्द हो तो रूई में थोड़ा सा लौंग का तेल लगाएं और फिर जिस दांत में दर्द हो रहा है वहां पर इसे लगाएं। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

know-the-benefits-of-clove-4image source:

यह भी पढ़ें – इन घरेलू तरीकों को अपनाकर सर्दियों में अपने चेहरे की चमक को रखें बरकरार

Share.

About Author

hellois31
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3