_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

खजूर के ये फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे इसके दीवाने

 

सर्दियाँ आते ही कई तरह की बीमारियाँ शरीर को घेर लेती है। ऐसे में सर्दियों में शरीर को तरोताजा रखने के लिए एक छोटा खजूर भी काफी लाभदायक साबित हो सकता है। वैसे तो खजूर किसी भी मौसम में खाया जा सकता है लेकिन सर्दियों में इसे खाने से शरीर को जरूरी ऊर्जा जल्दी मिल जाती है। इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमिनो एसिड, फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में कई चीजों की पूर्ति करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद साल्ट हड्डियों को मजबूत बनाने का भी काम करता है।

रोजाना खजूर के इस्तेमाल से इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इसके अलावा इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं तो आइए आप भी जानें खजूर के चमत्कारी फायदों के बारे में

खजूरImage Source: 

यह भी पढ़ें – इसे पढ़ने के बाद आप कभी भी इन चीजों को फ्रिज में रखने की गलती नहीं करेंगी

1. दिल के लिए फायदेमंद (Beneficial for heart) –

इसमें मौजूद फाइबर आपके दिल को मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। इसमें पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है।

Beneficial for heartImage Source:

2. डाइजेशन सुधारे (Improve digestion) –

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत भी नहीं होगी।

Improve digestionImage Source: 

यह भी पढ़ें – स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है हँसना

3. ब्‍लड प्रेशर करें कंट्रोल (Control blood pressure) –

मैग्नेशियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। इसमे मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है।

Control blood pressureImage Source: 

4. प्रेग्‍नेंट महिलाओं के ल‍िए फायदेमंद (Beneficial for pregnant women) –

आयरन से भरपूर खजूर माँ और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्धक है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व गर्भाशय की मांसपेश‍ियों को मजबूती देने का काम करते हैं। यह मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व उपलब्ध कराता है।

Beneficial for pregnant womenImage Source: 

यह भी पढ़ें – सेहतमंद रहने के लिए सर्दियों में जरूरी है इन फलों का सेवन करना

5. स्‍किन और बालों के लिए गुणकारी (Beneficial for skin and hair) –

विटामिन सी से भरपूर खजूर त्‍वचा के लचीलेपन को बरकरार रखकर उसे कोमल बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन B 5 स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी कारगर है। यही नहीं यह बालों को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखता है। आपको बता दें कि विटामिन B 5 की कमी से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और दो मुंहे भी हो जाते हैं।

Beneficial for skin and hairImage Source: 
Share.

About Author

hellois4
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3