_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिए पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदों को

मिठाईयों की शोभा बढ़ाने वाला सूखा मेवा पिस्ता, कई लोगों की खास पसंद में शामिल होता है। स्वाद में तो यह बेमिसाल है ही, इसके अनेक फायदे जानने के बाद आप इसे और भी ज्यादा पसंद करने लगेंगे। हरे रंग का आकर्षण पिस्ता, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है। यह न केवल आपको सेहतमंद बनाएं रखता है बल्कि कई बीमारियों को आपसे दूर भी रखता है। आइए जानते हैं पिस्ता खाने के शानदार फायदे के बारे में।

यह भी पढ़ें – जानिए मशरूम खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में

1. इसमें मौजूद जरूरी फैटी एसिड्स आपकी त्वचा में ग्लो बनाएं रखता हैं, जिससे नैचुरल दमक बरकरार रहती है। इसके अलावा शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

Know-the-benefits-of-eating-pista-1image source:

2. लगातार बैठ कर टी.वी देखना, घंटों कंप्यूटर पर काम करना और उम्र बढ़ने के साथ आँखों की कमजोरी और बीमारी बढ़ने लगती है। ऐसे में अगर आप नियमित पिस्ता खाते हैं तो आपकी आँखों पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपकी आँखें बुढ़ापे तक स्वस्थ और निरोगी रहेंगी।

Know-the-benefits-of-eating-pista-2image source:

यह भी पढ़ें – रोजाना पालक का जूस पीने से मिलते हैं कई फायदे

3. दिल की बीमारी के लिए पिस्ता बेहद फायदेमंद होता हैं। दिल की मुख्य बीमारी जैसे – हार्ट अटैक के रोगियों को अपने आहार में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसमें मौजूद गुण हर्ट अटैक होने की संभावना को घटा देते हैं।

Know-the-benefits-of-eating-pista-3image source:

4. चेहरे की खूबसूरती के लिए पिस्ता काफी गुणकारी है। आपको बता दें कि यह किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है। उम्र के बढ़ते प्रभाव को रोकने और झुर्रियों को चेहरे से साफ करने में बेहद प्रभावी है। इसे खाने से चेहरे की त्वचा टाइट होती है।

Know-the-benefits-of-eating-pista-4image source:

यह भी पढ़ें – सर्दियों में इन मसालों का करें सेवन, बीमारियाँ रहेंगी आपसे दूर

5. इसे खाने से दिमाग तेज होता है। काजू, बादाम से भी अधिक पौष्टिक होता है – इससे स्मरण शक्ति तेज होती है इसलिए बच्चों को यह जरूर खिलाएं।

Know-the-benefits-of-eating-pista-5image source:

6. यह डायबिटीज यानि कि मधुमेह को बढ़ने से भी रोकता है। इसमें फास्फोरस उचित मात्रा में होता है जिससे शुगर निंयत्रण में रहती है।

Know-the-benefits-of-eating-pista-6image source:

यह भी पढ़ें – आप भी जानें एलोवेरा से मिलने वाले फायदे, बीमारियाँ रहेंगी दूर

7. सूजन होने पर पिस्ता का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई सूजन को घटाते हैं।

Know-the-benefits-of-eating-pista-7image source:

Share.

About Author

hellois58
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3