_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिए मूंग की दाल के हेल्थ बेनिफिट्स, कई समस्याओं में दिलाती है लाभ

मूंग की दाल को भारतीय घरों में खूब बनाया जाता है। इस दाल के बहुत से ऐसे हेल्थ बेनिफिट है, जो हमारी कई शारारिक समस्याओं को दूर करने में लाभदायक होते हैं। यह दाल आपको कई साम्स्याओं से निजात दिलाती है। इसका सेवन यदि आप प्रतिदिन करते हैं तो इससे न सिर्फ आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं बल्कि यह आपके मोटापे तथा बालों की समस्या को भी दूर करती है। आइये जानते हैं इस दाल के सेवन से होने वाले लाभों के बारे में।

मूंग की दाल के लाभ –

1 – मोटापे की समस्या

मोटापे की समस्याImage source:

यह दाल आपके शरीर की वसा को बढ़ने से रोकता है। इस कारण आपके शरीर का मोटापा बढ़ता नहीं है। साथ ही इस दाल का प्रतिदिन सेवन करने से आपका ब्लडप्रेशर भी नियंत्रित रहता है तथा यह आपके ब्लड में मैग्नेशियम का स्तर भी सही रखती है।

यह भी पढ़ें – मूंग की दाल के मिनी समोसे

2 – चेहरे के दाग धब्बे

चेहरे के दाग धब्बेImage source:

आपको बता दें कि मूंग की दाल में काफी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं। यह आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करने में बहुत लाभदायक होते है साथ ही यह आपके चेहरे से दाग धब्बों को भी खत्म कर देती है। इसमें फास्फोरस की काफी मात्रा पाई जाती है। अतः यह आपकी आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को भी दूर करती है।

3 – पेट की समस्या 

पेट की समस्या Image source:

यह दाल आपके पेट के लिए बहुत लाभदायक होती है। आपको बता दें कि इस दाल में फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। इस कारण यह आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाती है तथा पेट की गैस जैसी समस्याओं से आपको निजात दिलाती है।

4 – बालों की समस्याएं

 बालों की समस्याएंImage source:

मूंग की दाल में कॉपर काफी मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि इस दाल के सेवन से हमारे बाल मजबूत होते हैं। यह दाल हमारे मष्तिष्क में आक्सीजन को बिना किसी रूकावट के पहुंचाती है इसलिए हमारे बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं। इस प्रकार से मूंग की दाल का सेवन यदि आप प्रतिदिन करेंगे तो आपको इससे कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं।

hellois99
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com