_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानिये नींबू के छिलकों के घरेलू उपाय, खत्म होंगी कई समस्याएं

नींबू को हम लोग बहुत से कार्यों में उपयोग करते हैं। सामान्यतः नींबू खाना बनाने या सलाद आदि में ही काम आता है लेकिन इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में बहुत सहायक होते हैं। इसी प्रकार नींबू का छिलका भी बहुत उपयोगी चीज है। बहुत कम महिलायें इसके लाभों के बारे में जानती हैं। अक्सर देखने में आता है कि नींबू के छिलके को ऐसे ही बाहर फेंक दिया जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग इसके गुणों के बारे में नही जानती हैं। आइये आज हम आपको बताते हैं नींबू के छिलकों के घरेलू उपाय  

यह भी पढ़ें – इन फलों के छिलकों से लौट आएगी आपकी खोई हुई रंगत

1 – हड्डियां बनाता है मजबूत

नींबू के छिलकों में विटामिन सी तथा कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अतः यह हड्डियों से सम्बंधित बीमारियों में बहुत लाभदायक होता है। इसके उपयोग से हड्डियां मजबूत होती हैं तथा हड्डियों सम्बंधित रोग नहीं होते हैं।

नींबू के छिलकोंImage source:

2 – ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल में

वर्तमान में ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत अधिक फैल रही है। नींबू में पोटेशियम पाया जाता है। इसके कारण आपका हार्ट अच्छे से काम करता है। नींबू का छिलका आपके हार्ट को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होता है।

यह भी पढ़ें – इन 7 तरीकों से संतरे के छिलकों से करें अपनी ब्यूटी को बूस्ट

3 – कोलेस्ट्रॉल को करता है नियंत्रित  

यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो वह शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो जाता है। नींबू में पॉलीफिनॉल काफी मात्रा में पाया जाता है और यह आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है।

नींबू के छिलकोंImage source:

4 – विषैले पदार्थों से करता है रक्षा  

हमारे शरीर में कई प्रकार के विषैले पदार्थ भी होते हैं। खट्टा होने की वजह से यह हमारे शरीर को इन विषैले पदार्थों से बचाता है।

5 – कैंसर से करता है बचाव  

नींबू के छिलकों में ऐसे गुण पाए जाते हैं। जिनमें कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता होती है। इस प्रकार से नींबू का छिलका हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी होता है। नींबू के छिलकों के घरेलू उपाय जानकर आप भी इनका उपयोग करें तथा अपने जीवन को स्वस्थ बनाएं।

hellois77
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com