_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्वास्थ्य – जानिये जिम जानें के लाभों के बारे में, जाने क्यों जरुरी है ये

खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए बहुत सी लड़कियां आजकल जिम जा रही है। हालांकि डांस क्लासेज या ऐक्सरसाइज भी फिट रहने के अच्छे विकल्प कहे जाते हैं लेकिन जिम जानें के भी अपने अलग फायदे होते हैं। देखा जाएं तो स्लिम बॉडी सभी को आकर्षित करती है। इसके अलावा आपके मसल्स स्ट्रौंग होते हैं। जिम जानें से न सिर्फ आपके शरीर में कर्व्स दिखते हैं बल्कि आपकी कमर भी पतली होने लगती है। आकर्षक बॉडी के कारण आपकी खूबसूरती में चार चांद भी लग जाते हैं। इसके अलावा आपका फैट भी धीरे धीरे कम होने लगता है तथा कई बीमारियों से आप दूर रहती हैं। अतः देखा जाए तो जिम जानें के बहुत से फायदें हैं लेकिन आज हम आपको यहां जिम जानें के कुछ विशेष फायदे बता रहें हैं। आइये जानते हैं इन फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें – स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन करें ये कार्य, रहेंगी हमेशा फिट

जिम जानें के लाभ –

1 – स्ट्रैस होता है दूर

स्ट्रैस होता है दूरImage source:

स्ट्रैस आज के जीवन की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक हैं। स्ट्रैस के कारण हमारे प्रतिदिन के बहुत से कार्य बिगड़ जाते हैं। इसके अलावा इसकी वजह से हम अपने साथी के साथ अतरंग पलों का आनंद लेने से भी वंचित रह जाते हैं। स्ट्रैस आपके स्टैमिना के स्तर को भी घटा देता है। ऐसे में यदि आप प्रतिदिन जिम जाती हैं तो आपका स्ट्रैस धीरे धीरे कम होना शुरू हो जाता है। आपको बता दें कि जिम जानें के बाद आप रिलैक्स फील करती हैं।

2 – डाइट होती है बैलेंस

डाइट होती है बैलेंसImage source:

समान्यतः हम लोग कभी भी कुछ भी खा लेते हैं। ऐसे में हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं। आपको बता दें कि जब आप जिम जाना शुरू करती हैं तो आपका जिम ट्रेनर आपके शरीर तथा व्यायाम के हिसाब से एक डाइट चार्ट बनाकर आपको देता है। इस चार्ट के मुताबिक ही आपको खाना पीना होता है। इस प्रकार से आपकी डाइट भी बैलेंस रहती हैं।

3 – आत्मविश्वास बढ़ता है

आत्मविश्वास बढ़ता हैImage source:

जिम में जानें से आपका मोटापा कम होता है। असल में मोटा व्यक्ति कभी पूरी तरह से यौन आनंद नहीं ले सकता है। अतः वह कुछ समय बाद यौन संबंधों से खुद ही भागने लगता है। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ता है। जिम जानें से मोटापे की समस्या खत्म हो जाती है अतः आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

4 – वैवाहिक जीवन रहता है स्वस्थ

वैवाहिक जीवन रहता है स्वस्थImage source:

रिसर्स में यह पता लगा है कि जो महिलायें जिम जाती हैं। उनमें सैक्स हारमोंस का लेवल बढ़ जाता है और वे यौन संबंधों में बहुत अच्छी साबित होती हैं साथ ही वे और्गैज्म को अच्छे से इंजॉय करती हैं। इस प्रकार से देखा जाएं तो जिम जाना हमारे स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालता है। अतः प्रतिदिन जिम जाकर हम लोग अपने स्वास्थ्य को अच्छा बना सकती हैं।

hellois38
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com