_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं तिल का तेल, जानिए यह रामबाण उपाय

तिल का तेल बेहतरीन पोषक गुणों से भरपूर होता हैं। इसमें त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती हैं बल्कि यह बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने में सक्ष्म होता हैं। आपको बता दें कि इसमें पर्याप्त मात्रा में बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, मैग्नेशियम इत्यादि जैसे कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं जिससे बाल जड़ों से मजबूत होकर खूबसूरत बनते हैं। अगर आपको बालों के झड़ने की समस्या हो या फिर रूसी की समस्या हो तो भी तिल का तेल का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित होगा।

आप चाहे तो तिल के तेल को सामान्य तेल की तरह ही इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आप इसे रातभर बालों में लगाकर छोड़ दें और अगली सुबह धो लें।

यह भी पढ़ें – सरसों के तेल से होती हैं कई बीमारियाँ दूर

1. बालों का झड़ना कम करें (To prevent hair fall) –

अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप तिल का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। यह बालों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। इससे बाल मजबूत बनते हैं। इसके अलावा तिल के तेल से मसाज करने से तनाव दूर होता हैं और नींद भी अच्छी आती हैं।

To prevent hair fallimage source:

2. बालों को बढ़ने में मदद करता है (Helps to grow hair) –

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में तिल का तेल काफी फायदेमंद होता हैं। इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। अगर आपको लगता हैं कि आपके बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले ही टूट जाते हैं तो इसमें भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Helps to grow hairimage source:

यह भी पढ़ें – कई बीमारियों को ठीक करता है नारियल तेल

3. रूसी दूर करें (Remove dandruff) –

रूसी की समस्या को दूर करने में यह एक असरदार उपाय हैं। इसके अलावा सिर के जुओं को भी खत्म करने में फायदेमंद हैं।

Remove dandruffimage source:

4. शाइनी बाल (Shiny hair) –

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो चुके हैं तो भी तिल का तेल इस्तेमाल करना फायदेमंद होगा। इससे बालों का रूखापन दूर हो जाता हैं और बालों की खोई हुई चमक वापस आ जाती हैं।

Shiny hairimage source:

यह भी पढ़ें – अपने त्वचा पर निखार लाने के लिए, ऐसे करें तिल के तेल का इस्तेमाल

Share.

About Author

hellois32
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3