_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-sabudana-make-pakore-this-navratri/how-to-sabudana-pakore-this-navratri-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जाने किस तरह आप एक अच्छे लिसनर बन सकते हैं

हम सभी इस बात को जानते हैं कि औरते पैदा ही सिर्फ बात करने के लिए हुई हैं। लेकिन कभी-कभार महिलाओं को एक अच्छा लिसनर भी बनना चाहिए। एक अच्छे लिसनर के गुण होने से आप एक अच्छी बातचीत के दौरान समां बांध सकते हैं। जी हां, लेकिन इसके लिए आपको दूसरों की बाते सुनने की जरूरत होती है। आप भी अगर अच्छे लिसनर बनना चाहते हैं तो ऐसे में आपको इन स्टेप्स को हमेशा याद रखना चाहिए।

कई संचार कार्यक्रमों में बोलने और सुनने का खास ध्यान रखा जाता है। लिसनिंग और सुनने में जमीन आसमान का फर्क होता है।

एक अच्छा लिसनर बनने के लिए आपके अंदर बात सुनने के गुण होने चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह एक अच्छे लिसनर बन सकते हैं।

  •  स्पीकर को समझने की कोशिश करते रहें और उसकी बातों को समझने की प्रति जागरूक रहने का प्रयास करें।
  •  बातचीत करते समय आंखों का संपर्क बनाएं रखें।
  •  अगर आपको कोई बात समझ नहीं आई हैं तो उस पर सवाल ना पूछें।
  •  अगर आप कोई बात नहीं समझ रहे हैं तो भी अपना सिर हिलाते रहें।
  •  कभी भी खुद को विचलित ना होने दें और इस बात पर ध्यान केंद्रित करते रहें कि स्पीकर किस बारे में बात कर रहा है।
  •  स्पीकर की बातों पर पूरा पूरा ध्यान दें।
  •  आप चाहे तो महत्वपूर्ण बातों को नोट भी कर सकते हैं।

ऊपर बताई गई इन बातों को जानने के बाद आप आसानी से किसी की भी बातों को समझ पाएंगे और इससे आप एक गुड लिसनर भी बन सकते हैं। ऐसा करने से आप दोनों का रिश्ता भी स्वस्थ्य रहेगा।

Share.

About Author

hellois71
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3