_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने नाखूनों की बेहतर देखभाल करने के लिए याद रखें यह टिप्स

क्या आपके नाखून कछुए की गति से ग्रोथ करते हैं? तो आप चिंता बिल्कुल ना करें। आप ऐसी अकेली लड़की नहीं हैं जो इस समस्या से परेशान है। लाइन में आप जैसी कई हैं, जो कि आपकी तरह नाखूनों की कम ग्रोथ को लेकर परेशान हैं। लेकिन आज हम आपके लिए कई ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं, जो कि आपके नाखूनों के लिए काफी बेहतरीन होंगे और जिनकी मदद से आपके नाखून जल्द से जल्द बढ़ने लगेंगे।

Nails Grow Long6Image Source:

अपने नाखूनों को विटामिन का आहार दें
अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी बनी हुई है, तो ऐसे में आप इन सभी पहलुओं में अच्छी तरह से काम कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपने शरीर को हरी सब्जियां और फल खाकर विटामिन ए, बी, सी और डी की उचित खुराक लेनी होगी। इसका एक विकल्प है कि आप मल्टीविटामिन कैप्सूल का सेवन करें, जो कि शरीर में सभी आवश्यक विटामिन की कमी पूरी करता है। रोजाना विटामिन की खुराक लेने से नाखूनों हेल्दी बने रहते हैं।

Nails Grow Long1Image Source:

अपनी उंगलियों को काम करने दें
जैसे की फिट रहने के लिए आपके शरीर को अभ्यास की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह आपके नाखूनों को भी एक्सरसाइज की जरूरत होती है। अगर आप रोजाना चैटिंग करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी उंगलियां वर्कआउट कर रही हैं। टाइपिंग, कुकिंग, क्लीनिंग और प्यानो बजाने से आपकी उंगलियों की एक्सरसाइज होती है, जिससे आपके नाखूनों का भी विकास होगा।

Nails Grow Long2Image Source:

अपने नाखूनों को साफ और मॉइश्चराइज करना ना भूलें
अगर आप कुछ ज्यादा चाहते हैं तो ऐसे में आपको नाखूनों पर थोड़ा ज्यादा काम करना होगा। इसके लिए जिस तरह आप अपने शरीर को साफ करती हैं, उसी तरह आपको अपने नाखूनों को भी क्लीन करना होगा। इसके लिए आप क्यूटिकल ऑयल खरीदकर ले आएं और इससे अपने नाखूनों पर लगाकर आप उन्हें स्वस्थ्य बना सकती हैं। ऐसा करने से नाखून साफ और स्वस्थ्य बने रहेंगे।

portrait of a beautiful woman with blue nails, blue makeup and red hairs on white backgroundImage Source:

लहसुन को रब करके नाखूनों को मजबूत बनाएं
यह नुस्खा भले ही आपको थोड़ा अजीब लगे, लेकिन आप लहसुन को नाखूनों पर लगाकर उन्हें मजबूत बना सकती हैं। लहसुन को नाखूनों पर रगड़कर इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें फिर पानी से नाखूनों को साफ कर दें। इसके बाद आप नाखूनों पर नींबू का रस लगा लें। इससे आपके नाखूनों से लहसुन की बदबू दूर हो जाएगी। आप लहसुन का पेस्ट बनाकर उसका रस नेल पॉलिश की बोतल में डाल लें, ताकि आपका समय हर बार बर्बाद ना हो।

अब नाखूनों पर संतरे का रस लगाएं
अपने नाखूनों पर संतरे के रस भी इस्तेमाल कर सकती है। आपको बता दें कि आपके नाखून संतरे के रस का आनंद लेंगे। इससे ऐसा तो नहीं होगा कि आपके नाखूनों की ग्रोथ एकदम से बढ़ने लगेगी, लेकिन संतरे के रस में फोलिक एसिड और विटामिन सी होने के नाते यह नाखूनों की ग्रोथ में मदद कर सकती हैं।

आप भले ही अपने शरीर के हर भाग का ख्याल रखती हो, लेकिन इस बार नाखूनों की देखभाल में भी थोड़ा बहुत समय निकाल लें। ऊपर बताएं गए टिप्स की मदद से आप अपने नाखूनों को मजबूत और बढ़ा सकती हैं।

Share.

About Author

hellois51
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3