_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ग्रेजुएशन के बाद हर इंसान को सीखने को मिलती हैं यह चीजें

स्कूल से कॉलेज और बोर्ड से ग्रेजुएशन तक बहुत सी चीजें बदल जाती है। हम सभी ने इस बदलाव को देखा और महसूस भी किया है। कॉलेज लाइफ हर इंसान की लाइफ का सबसे हसीन समय होता है। इस दौरान हम बिना किसी चिंता के खुशहाल जिदंगी का आनंद लेते हैं। लेकिन एक बार ग्रेजुएशन खत्म हो जाए, उसके बाद हमें जिंदगी की सच्चाई के बारे में काफी बातें पता चलती है। आइए आपको भी बताते हैं कि ग्रेजुएशन के बाद आप किस तरह के बदलाव अपनी जिंदगी में देखते हैं।

यह भी पढ़ेः कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए बेस्ट है ये 10 शानदार लिप शेड्स

1 अपने बारे में ना सोचना (Selflessness)

Selflessnessimage source:

यह पहली ऐसी चीज है जो कि ग्रेजुएशन के बाद सीखने को मिलती है। कॉलेज के दिनों में हमें ऐसा लगता था कि चीजें हमारे अनुसार काम करेगी, लेकिन ग्रेजुएशन के बाद जब हकीकत सामने आने लगती है, तो यह पता चल जाता है कि सच्चाई क्या है।

2. प्रतिभा और कड़ी मेहनत सबसे अधिक मायने रखती है (Talent and hard work matters the most)

Talent and hard work matters the mostimage source:

हम में से कई लोगों को ऐसा लगता है कि परीक्षा में आए नंबर से हम आगे बढ़ जाएंगे, तो यह गलत है। जब हम किसी जॉब के लिए जाते हैं तो वहां पर यह देखा जाता है कि हमारे अंदर कितनी प्रतिभा और मेहनत छिपी हुई है।

यह भी पढ़ेः कॉलेज गर्ल्स के लिए 11 कमाल की ब्यूटी टिप्स

3 ज्यादा कमाएं और ज्यादा खर्च करें (You will lead the concept of “EARN MORE SPEND MORE”)

You will lead the concept of “EARN MORE SPEND MORE”image source:

कॉलेज के समय में जहां हम कम से कम खर्च करके अपनी पॉकेट मनी को महीने की आखिर तक बचा कर रखते थे। वहीं अब ग्रेजुएशन के बाद जब आप कमाने लगे हैं, तो आप जितना कमाते हैं, उतना ही उड़ा भी देते हैं।

4 अपने संपर्क को बढ़ाएं (Try to save more contacts)

Try to save more contactsimage source:

ग्रेजुएशन के दौरान हम कई लोगों से बात करते हैं और कुछ लोगों को हम पसंद नहीं करते हैं, जिसके बाद हम उन लोगों से दूरी बना लेते हैं, लेकिन ग्रेजुएशन के बाद ऐसा नहीं होता है, हमें अपने संपर्क को बढ़ाना पड़ता है, ताकि आपको भविष्य में किसी परेशानी का समस्या नहीं करना पड़े।

यह भी पढ़ेः इन 8 वार्डरोब क्लेकशन से शुरु करें अपनी कॉलेज लाइफ

5 जोखिम उठाएं, लेकिन समझदारी के साथ (Take risks but smartly)

Take risks but smartlyimage source:

ग्रेजुएशन के बाद आप जिदंगी की यह सीख भी जान लेते हैं कि आपको अपनी जिंदगी में जोखिम तो उठाना चाहिए, लेकिन इसी के साथ आपको जोखिम से होने वाले नुकसानों को भी जान लेना चाहिए। हमेशा जोखिम को समझदारी से डील करें।

यह भी पढ़ेः पार्लर वाली दीदी द्वारा खराब आईब्रो बनाने पर आप भी सोचती होंगी यह 10 बातें

Share.

About Author

hellois35
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com