_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/wives-of-these-famous-bollywood-singers-look-so-stylish/shalini-singh/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

वजन कम होने पर ढीली हुई त्वचा में फिर से पुरानी रंगत लाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

 

शरीर के बढ़ते वजन को तेजी से कम करने के लिए आप कढ़ी मेहनत करने के साथ कई तरह की चीजों का उपयोग करती है। इससे वजन तो कम हो जाता है, पर बाद में सबसे बड़ी परेशानी का करण बन जाती है आपकी झूलती लटकती त्वचा, जो दिखने में काफी खराब लगती है। वजन कम होने पर शरीर की अतिरिक्त चर्बी निकल जाने के बाद त्वचा में ढीलापन आ जाता है। इसमें फिर से कसाव लानें के लिये आप फिर से कई उपायों को करने में लग जाती है, पर आज हम आपके लिए लाएं है बड़े ही आसान टिप्स, जिसे आजमाकर आप अपनी ढीली त्वचा में कसाव ला सकती है…

Image Source:

यह भी पढ़ेः-वजन कम करने के लिए अपनाएं डाइटिंग के यह नियम

• वजन घटाते समय करें इन नियमों का पालन
जब भी आप तेजी के साथ वजन घटाने के बारें में सोच रहीं हों तो उसके लिए आपको कुछ परहेजों से बचना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इनमें कुछ तरीके हानिकारक भी हो सकते है। जिससे त्वचा की मरमत ना हो पाने से त्वचा ढीली होकर बेजान होने लगती है। इसके लिए ऐसे तरीकों को अपनाएं जो आपके लिए प्रभावी रूप से काम कर सकें।

Image Source:

वजन कम होते समय अपनाए गए रूटीन को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर आपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लेती रहें। जो आपकी त्वचा में होने वाले परिवर्तनों के बारे में जांच करते हुए उसे ठीक करने में आपकी मदद करे सकें और आपके तेजी से घटते वजन के दौरान त्वचा में कसाव लाने के लिए आपको कई उपयोगी कसरत भी बता सकें।

• अपनी त्वचा के लिए ऐसे आहारों का करें उपयोग

इलस्टिन और कोलेजन दो तत्व हैं जो आपकी त्वचा की स्थिरता को सही बनाए रखने में मदद करते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे उत्पादों का उपभोग करें जिसमें यो तत्व समाहित हो।

Image Source:

इस तरह के तत्वों को प्राप्त करने के लिए आप पनीर, टोफू, सेम, दूध, नट, बीज और मछली का बहुतायात मात्रा में सेवन कर सकती हैं। इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां और ताजे फलों को अपने आहार में शामिल करें।

• हाइड्रेटेड रहना

यदी आप कसरत कर रहीं है तो शरीर स्वस्थ रखने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड रखना भी जरूरी है, नहीं तो इससे त्वचा काफी शुष्क हो जाती है। जो समय से पहले त्वचा के ढीली होने का कारण बनता है। इस कमी को पूरा करने के लिए आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें, साथ ही ताजे फलों के रस का जूस पीएं।

Image Source:

पानी का सेवन करते रहने से त्वचा में नमी बनी रहेगी। जिससे आपको कील मुंहासों जैसी समस्या से भी निजात मिलेगा।

• मॉइस्चराइज़ करें

त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए ऐसी मॉइस्चराइज़र क्रीम का उपयोग करें, जिसमें विटामिन ई की मात्रा पाई जाती हो, ये लोशन कोलेजन को बढ़ावा देने के साथ ही वजन घटने के समय त्वचा में हो रहें खिंचाव के निशानों को रोकने में मदद करते हैं।

Image Source:

त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए आप एलोवेरा जैल, सिया बटर,सोया प्रोटीन के अलावा कोको बटर का उपयोग करें।

• स्क्रब करें

स्क्रबिंग हमारी त्वचा को स्वस्थ कर त्वचा की मृतकोशिकाओं को निकालने में मदद करता है। स्क्रब से त्वचा में होने वाला ढीलापन कम हो जाता है और रक्त प्रवाह भी सही बना रहता है। एक शोध के अनुसार त्वचा में स्क्रब करने के लिए समुद्री नमक को काफी उपयोगी बताया गया है, जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाकर ढीली त्वचा में कसाव लानें का काम करता है।

Image Source:

ढीली त्वचा पर स्क्रबिंग प्रक्रिया का उपयोग हफ्तें में दो बार करना चाहिए, तभी हमें सही परिणाम प्राप्त हो सकते है।

• स्पा ट्रीटमेंट

स्पा ट्रीटमेंट भी स्क्रबिंग की तरह रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने का काम करता है। स्पा उपचार से आपकी त्वचा को दोबारा नया जीवन मिलता है इसलिये त्वचा के ढीलेपन को स्थिर बनाए रखने के लिए मालिश के साथ स्पा कराना भी काफी जरूरी होता है।

Image Source:

त्वचा में स्पा करने के लिए समुद्री शैवाल का उपयोग सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। यह त्वचा को आराम देने के साथ रक्त प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है। जिससे ढीली त्वचा में कसाव आता है।

• वजन या शक्ति प्रशिक्षण

त्वचा के ढीलेपन को दूर करने का सबसे सही तरीका है कि आप एक्सरसाइज करें, जिसमें वजन उठाने वाला तरीका त्वचा में कसाव लानें का सबसे अच्छा उपचार है। यह त्वचा के टोन को ही दूर नहीं करता, बल्कि आपके फिगर को भी सही तरीके से ढालने का काम करता है।

Image Source:

• कुछ विशेष अंगों के लिए करें वर्कआउट

शरीर के वजन को कंट्रोल में रखने के साथ त्वचा के ढीलेपन को दूर करने के लिए एक्सरसाइज करते रहना काफी जरूरी है

Image Source:

त्वचा में कसाव लाने के लिए आप डम्बल एक्सरसाइज, साइकलिंगं या लेग लिफ्टों कर सकती है। इसके अलावा रस्सी कूदना,वजन उठाना आदि कई ऐसी एक्सरसाइज है जो आपकी त्वचा में कसाव लानें में मदद करती है।

• टोंड त्वचा के लिए नियमित रूप से योग

शरीर की हर समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है योगा, जो त्वचा के टोन को खत्म करने के अलावा वजन को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है। यह त्वचा के ढीलेपन को दूर कर इसमें कसाव लानें का काम करता है।

Image Source:

यह भी पढ़ें–इन 6 कारणों से व्यायाम हर किसी के लिये करना जरूरी है

• त्वचा से प्यार करें

यदि आप अपनी त्वचा से प्यार करती है, तो हमारे द्वारा दिए गए तरीकों को जरूर आजमाएं और हानिकारक चीजों से त्वचा को बचाएं। अपनी त्वचा पर बहुत गर्म पानी का उपयोग ना करें और ना ही केमिकल युक्त साबुन का उपयोग करें।

Image Source:
Share.

About Author