_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/dhunt/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर की इन चीजों से बनाएं खूबसूरत पर्दे

 

घर की सजावट में पर्दों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इनकी मौजूदगी से घर की दीवारों, दरवाजे – खिड़कियों और फर्नीचर सभी की शोभा बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, पर्दे कमरो के पार्टिशन और प्राइवेसी को बनाएं रखने में भी मदद करते हैं। घर में पर्दे लगाना बहुत आसान है, इन्हें आप किसी फर्निश्सिंग की दुकान से ले सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकती हैं लेकिन यह दोनों ही आपको बहुत महँगे पड़ेंगे, हां अगर आप खुद पर्दें बना सकती है तो यह काफी सस्ता पड़ेगा।

घर में भी पर्दे बनाना आसान नहीं है पहले आप कपड़ा खरीदेंगे फिर उसका नाप लेंगे तब आप अपने पर्दे बना पाएंगी। यह सब कितना मुश्किल काम है हम जानते हैं तो चलिए जानते है इसे थोड़ा आसान बनाते हैं और आपको बताते है कि सस्ते कपड़े के पर्दे कैसे बनाते है।

हम आपको कुछ ऐसे कपड़ों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनसे आप सस्ते और आसानी से घर बैठे पर्दे बना सकती हैं। इसके लिए आपको बाहर से महँगा कपड़ा खरीदने की कोई जरुरत नहीं है, चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही कपड़ों के बारे में।

यह भी पढ़ें – घर में लगाएं ये पौधे, बीमारियों से रहेंगी हमेशा दूर

1. दुपट्टा (Dupatta) –

सलवार कमीज के साथ मिलने वाले दुपट्टे अक्सर सलवार कमीज के खराब हो जाने के बाद भी अच्छे रहते हैं। इन्हें आप घर में पर्दे बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि यह कई सारे रंगो और शेड्स में आते हैं।

DupattaImage Source: 

2. साड़ी (Saree) –

आपके घर में पुरानी साड़ियाँ हैं और आप उनका इस्तेमाल नहीं करती हैं तो आप इनके पर्दे बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। सिल्क की साड़ियों से बने पर्दे घर को बहुत ही आकर्षक लुक देते हैं लेकिन सिंगल टोंड शिफॉन की साड़ी पर्दों के लिए सबसे अच्छी हैं क्योंकि यह घर के फर्नीचर से मिक्स एंड मैच हो जाती हैं।

SareeImage Source: 

यह भी पढ़ें – सर्दियों में ऊनी कपड़ों को रखना है नया जैसा तो जरूर अपनाएं ये तरीके

3. चादरें (Bedsheets) –

पुरानी चादरों से आप घर के लिए सबसे सस्ते पर्दे बना सकती हैं। आप दो से तीन चादरों को मिक्स करके नए पर्दे बना सकती हैं।

BedsheetsImage Source:  

4. स्टॉल्स (Stoles) –

स्टॉल्स ज्यादातर एक ही रंग के होते हैं जिन्हे हम गाउन और साड़ी के साथ पहनते हैं। इन्हें आप दूसरे पर्दों के साथ मिला कर पुराने पर्दों को और खूबसूरत बना सकती हैं। इसके लिए आपके पास बहुत सारे स्टॉल्स होने चाहिए।

StolesImage Source: 

यह भी पढ़ें – पुरानी साड़ियों से बनाएं क्रिएटिव चीजें

Share.

About Author

hellois72
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3