_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/dhunt/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हर तरह की त्वचा के लिए ऐसे बनाएं बेसन फेस पैक

 

घर पर खाएं जाने वाले बेसन के त्वचा के लिए बहुत से फायदे हैं। बेसन का फेस पैक एवं मास्क का प्रयोग करके आप अपनी त्‍वचा की काफी सारी समस्याएँ सुलझा सकती हैं। भले ही आपकी त्वचा सूखी या तैलीय हो, अगर आप इसकी सही प्रकार से देखभाल नहीं करेंगी तो इस पर चमक नहीं आ पाती। बेसन में कई तरह के गुण होते हैं और इसके प्रयोग से त्वचा पर निखार भी आता है।

सदियों से हमारी नानी और दादी अपनी त्‍वचा की देखभाल बेसन से ही करती आई हैं। सौंदर्य दुकानों पर मिलने वाले उत्पादों के मुकाबले बेसन से बना फेस पैक काफी किफायती साबित होता है। आप बेसन फेस पैक की मदद से चेहरे की परत पर जमे टॉक्सिन को भी निकाल सकते हैं। हम अपने इस लेख में आपको बेसन के कुछ फेस पैक्‍स बनाना सिखाएंगे जिसे आप किसी भी प्रकार की त्‍वचा के लिए प्रयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – चेहरे के टी-जोन लिए स्किनकेयर टिप्स

1. ड्राई स्‍किन के लिये (For dry skin) –

इस मास्‍क को बनाने के लिए ½ चम्मच बेसन 1 चम्मच एलोवेरा जेल ले कर मिला लें। इस सामग्री को चेहरे पर लगाएं और 10 – 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। बाद में इसे पानी से धो लें। इस मास्‍क को 2 – 3 बार हफ्ते में इस्तेमाल करें।

बेसन फेस पैकImage Source: 

2. ऑइली स्किन के लिए (For oily skin) –

इस मास्‍क को बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन के साथ 2 – 3 चम्मच कैमोमाइल टी मिलाएं। फिर इस पेस्‍ट को कुछ देर रख दें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इससे चेहरे का ऑयल और चिपचिपापन हट जाएगा। इस मास्‍क को हर हफ्ते लगाएं।

बेसन फेस पैकImage Source: 

यह भी पढ़ें – कॉम्बिनेशन स्किन की ऐसे करें देखभाल

3. मिश्रित त्वचा (For combination skin) –

इस पैक को बनाने के लिए ½ चम्‍मच बेसन, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और ½ चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। इन सभी सामग्रियों को मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। उसके बाद 10 -15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। यह पैक हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं।

बेसन फेस पैकImage Source: 

यह भी पढ़ें – स्वस्थ त्वचा के लिए प्रकृति के उपहार

Share.

About Author

hellois57
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3