_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन हेल्दी चीजों के साथ अपने सफर को बनाएं कुछ खास

गर्मी की शुरूआत होते ही हर फैमिली मेम्बर्स का मन बच्चों के संग घुमने-फिरने का होने लगता है, पर ज्यादा दूर का सफर करने से बच्चों से लेकर बड़ों तक कि हालत खराब हो जाती है। कार से सफर करते करते मन घबराने लगता है और इससे उल्टी आने शुरू हो जाती है। जिससे अच्छा खासा सफर परेशानी का कारण बन जाता है। सफर के समय में लोग रास्ते का भरपूर मजा लेने के लिए कुछ ना कुछ तली हुई चीजों को खाते रहते है। जो आपकी इस समस्या को बढ़ाने का काम करती है, यदि आप अपने सफर को बेहतर बनाना चाहती है, तो इन तली हुई चीजों की जगह हेल्दी ड्राई फ्रुट, फल या फलों के जूस का सेवन करें। जो आपके शरीर में होने वाली पानी की कमी को भी दूर करते है। तो जानें सफर के दौरान साथ ले जानें वाले कुछ हेल्दी आहार..

image source:

यह भी पढ़े : कैस्‍टर ऑयल और बेकिंग सोडा दिलाते है कई बीमारियों से राहत

1. सूखे मेवे-

सफर पर जाते समय ड्राइ फ्रुट काजू, पिस्ता, बादाम अंजीर और किशमिश इन सभी चीजों को मिक्स करके साथ ले जाना ना भूले। ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के साथ शरीर को एनर्जी देते हैं। साथ ही ब्लड प्रैशर को नियत्रिंत रखने में भी हमारी मदद करते है।

image source:

2. फल-

सफर के दौरान फल या इनके रस का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है और बॉडी हाइड्रेड बनी रहती है।

image source:

3. बटर सैंडविच- 

अक्सर देखा जाता है कि सफर के दौरान कई लोग पुरी-सब्जी खाना ज्यादा पसंद करते है। जो सफर के दौरान पेट में गैस पैदा करने का काम करती है। साथ ही इससे घबराहट होने लगती है यदि आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहती है तो सफर के दौरान हल्की चीजें जैसे ब्रैड सैंडविच का सेवन करें।

image source:

4. वेजीटेबल चाट- 

सफर के दौरान आप घर पर बनाए हुए फ्रूट चाट या वेजीटेबल चाट का ही सेवन करें, इसे आप अपने साथ भी लेकर जा सकती है। इस चाट को बनाते समय आप अंकुरित दाल, उबले काले चने, गाजर, खीरा जैसे पौष्टिक चीजों को मिलाकर उसमें नींबू के रस के साथ इसका सेवन करें। यह सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और इससे पूरे समय आपका पेट भी भरा रहता है।

image source:

5. चॉकलेट-

अपने साथ हमेशा खाने में कुछ मीठा भी रखना चाहिए। मीठे में चॉकलेट का सेवन सफर के दौरैन सबसे अच्छा उपचार है। इससे मुंह का स्वाद तो बनता ही है साथ ही यह आपके बल्ड प्रैशर के स्तर को बढ़ने से भी रोकता है।

image source:

यह भी पढ़े : हरे चने के सेवन से होते हैं यह 5 बेमिसाल फायदे

6.पानी का सेवन-

सफर के दौरान आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनि चाहिए, सफर में पानी का सेवन आपके शरीर के अमृतीय रामबाण के समान है। समय-समय पर पानी का सेवन करते रहना चाहिए।

image source:
Share.

About Author

hellois7
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3