_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-take-care-of-vomiting-during-pregnancy/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/3-effective-tips-to-get-chubby-cheeks/%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%85/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गुलाब जल और बादाम के तेल को मिलाकर बनाएं एंटी-एजिंग क्रीम

पहले समय में हमारे दादी के द्वारा बताए घरेलू नुस्खों से तैयार लेप और मास्क का जब उस समय की महिलाएं उपयोग करती थी, तो उनकी त्वचा हमेशा सुंदर और चमकदार बनी रहती है। उनकी त्वचा पर इन घरेलू सामग्रियों के इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ते थे क्योंकि घर पर बनाई जाने वाली इन सामग्रियों में किसी भी प्रकार के रसायनिक तत्वों का उपयोग नहीं किया जाता था। जिसकी वजह से ये काफी प्रभावी भी होती थी। इन्हीं उपायों में से एक घरेलू उपाय है, बादाम का तेल और गुलाब जल के मिश्रण से तैयार फेसपैक, जो आपकी त्वचा में आने वाले बुढ़ापे को कम कर उसे नरम मुलायम और चमकदार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। जानें इसे बनाने के खास तरीके…

Anti-Ageing CreamImage Source:

सामग्री:

2 चम्मच बादाम का तेल
2 चम्मच गुलाब

Anti-Ageing Cream2Image Source:

गुलाब जल और बादाम के तेल से बनी एंटी-एजिंग क्रीम

तैयार करने की विधि –
एक कटोरा लो, उसमें 2 चम्मच बादाम का तेल और 2 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर एक मिश्रण तैयार करों। दोनों को मिलाने के बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें, और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। त्वचा पर यह मिश्रण तब तक लगा रहने दें जब तक की वो सूख न जाये। इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी से अपना फेस धो लें। आप चाहें तो चेहरे को साफ करने के लिए किसी हल्के फेसवॉश का भी उपयोग कर सकती हैं।
यह जादुई औषधि है जो आपकी त्वचा के लिए एक वरदान है। यदि आपको मेरे द्वारा बताये इस उपाय पर या मुझ पर विश्वास नहीं है? तो इसको एक बार अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर इसका असर जानने की कोशिश करें, आपको खुद इसके अद्भुत फायदे नजर आने लगेंगे।

Anti-Ageing Cream3Image Source:

1. एंटी एजिंग इफेक्ट:
चेहरे के दुष्प्रभाव को दूर करने एंव बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में होने वाले प्रभाव को कम करने के लिये यह मिश्रण काफी फायदेमंद साबित होता है। एक सप्ताह तक लगातार इसका उपयोग करने से चेहरे में इन मिश्रण से प्राप्त एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन ई की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपके चेहरे की झुर्रियां कम होने लगती है।

Enjoying a summer sailImage Source:

2. त्वचा को मुलायम बनाए:
इस लेप पर आप आंख बद करके पूरी तरह से भरोसा कर सकते है। इसका प्रयोग करने से चेहरे के बंद छिद्र खुल जाते हैं शुष्क त्वचा को नमी मिलती है। जिससे चेहरे की त्वचा काफी सुंदर, मुलायम और चमकदार हो जाती है।

Anti-Ageing Cream5Image Source:

3.डार्क सर्कल कम करे:
यदि आपकी आंखों के नीचे काफी डार्क सर्कल हो गए है तो बादाम के तेल में पाये जाने वाले पौषक तत्व और गुलाब जल से बना ये लेप आपकी इस समस्या से छुटकारा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। त्वचा पर इस लेप को लगाने से राहत मिलती है। इस लेप को लगाने से त्वचा के अंदर सभी पोषक तत्व जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है।

Anti-Ageing Cream6Image Source:

4. पिंपल्स से झुटकारा:
यदि आप चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासे और दानों से परेशान है तो इस लेप को लगाने से आपकी त्वचा संबंधी हर समस्यायें दूर हो जाएगी, क्योंकि यह लेप चेहरे पर जमी धूल और बैक्टीरिया की सफाई कर जीवाणुओं से लड़ने में सहायक होता है।

Anti-Ageing Cream7Image Source:

5. रेशेज या चकत्ते से निजात
यदि आपकी त्वचा या चेहरे पर किसी प्रकार की जलन ,खुजली होने से शरीर के किसी भाग पर रेशेज या चकत्ते हो रहे है, तो आप तुरंत ही राहत पाने के लिए इस मिश्रण को लगाये, क्योंकि इस लेप में एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण होते हैं। जो आपको इस समस्या से निजात दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

Image Source:
Share.

About Author

hellois92
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com