_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस तरह से पाएं परफेक्ट मेकअप

सभी महिलाएं अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। जरूरत के मुताबिक ब्यूटी पार्लर जाती हैं। पर, घर पर मेकअप करना एक समझदारी वाली प्रक्रिया हैं। जिसमें सावधानियां तो बरतनी पड़ती हैं और समय भी लगता हैं इसलिए मेकअप करते समय कुछ बुनियादी चीजों को भी ध्यान में रखना चाहिए। ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने से लेकर उसे उपयोग करने का सही तरीका जानना चाहिए। आइए हम जानते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ उन आसान तरीकों के बारे में ।

यह भी पढ़ें – आंखों के मेकअप के लिए फॉलो करें इन टिप्स को

1. फाउंडेशन से पहले आईशैडो लगाएं (Always apply eyeshadow before foundation)-

Always apply eyeshadow before foundationImage Source: 

कुछ महिलाएं आईशैडो लगाने के तरीकों के बारे में भ्रम की स्थिति में रहती हैं। सही तरीका यह हैं कि पहले आईशैडो लगाएं फिर चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं। संभावना हैं कि आईशैडो लगाते समय आपके चेहरे पर फ्लिक्स (चेहरे पर फैल जाना ) फॉल हो जाएं और जिसे फाउंडेशन से निकालना मुश्किल हो।

फिर भी जरूरत हो तो कुछ स्कॉच टेप से उन जगहों पर दबाव डालें जहां फ्लिक्स दिखाई दें रही हो। इससे अतिरिक्त शैडो को हटाने में मदद मिलेगी।

2. प्राइमर लगाना न भूलें (Don’t forget about primer)-

Don’t forget about primerImage Source: 

प्राइमर चेहरे के मेकअप को लंबे समय तक बनाएं रखती हैं। यह गोंद जैसी पदार्थ हैं जिसे लगाने से त्वचा की सतह सूखी नजर आती हैं और सेबम की वजह से चमक कम हो जाती हैं। याद रखें कि मॉइस्चराइजर लगाने के बाद हमेशा प्राइमर लगाएं।

प्राइमर लगाने के लिए अपने हाथों में थोड़ी – सी प्राइमर लेकर रगड़े और इसे अपने चेहरे पर एक मिनट के लिए मालिश करें और फिर पांच मिनट के बाद फाउंडेशन लगाएं।

यह भी पढ़ें – होठों का मेकअप करते समय कई बार महिलाएं कर जाती हैं यह गलतियां

3. अपनी त्वचा से मेल खाता फाउंडेशन लगाएं (Apply foundation which almost matches your skin tone)-

Apply foundation which almost matches your skin toneImage Source:

फाउंडेशन खरीदते समय यह सुनिश्चित करें कि आपका फाउंडेशन का कलर आपकी त्वचा की टोन से मेल खाता हुआ एवं नेचुरल हो और आपके लिए उचित हो। जब आपने मेकअप कर रखा हैं। फाउंडेशन को अपनी जॉ लाइन पर लगाकर टेस्ट करने के बाद ही खरीदे। स्पंज और ब्रश को भी हाईजेनिक रखें।

4. लूज पाउडर का इस्तेमाल करें (Don’t forget to apply loose powder)-

Don’t forget to apply loose powderImage Source: 

वैसे लिक्विड और चमकदार फाउंडेशन कोई भी पसंद नहीं करता हैं। किसी विशेष अवसर पर फाउंडेशन करते समय महिलाएं लिक्विड फाउंडेशन तो लगाती हैं पर, लूज पाउडर लगाना भूल जाती हैं। इन आसान तरीकों को नहीं भूलना चाहिए।

यह भी पढ़ें – नेलपेंट रिमूवर ना होने पर करें इन चीजों का इस्तेमाल

5. तीन महीने से पुराने मस्कारा का प्रयोग ना करें (Don’t use mascara which is three months old)-

Don’t use mascara which is three months oldImage Source: 

मस्कारा ट्यूब एयरबोर्न बैक्टीरिया से प्रभावित हो सकता हैं। यह तब होता हैं जब आप मस्कारा को लगाने के लिए खोलती हैं इसलिए तीन महीने से ज्यादा पुरानी मस्कारा को उपयोग में नहीं लानी चाहिए।

6. सोने से पहले मेकअप को हटा लें (Remove your makeup before sleeping)-

Remove your makeup before sleepingImage Source: 

यह पाया गया हैं कि मेकअप के साथ सोने से स्किन खराब हो जाती हैं क्योंकि मेकअप से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं जो स्पॉट पैदा कर सकता हैं इसलिए सोने से पहले मेकअप को रिमूव कर लेना चाहिए।

तो इन मेकअप टिप्स को अपनाएं और खूबसूरत दिखें।

यह भी पढ़ें – बिना मेकअप ऐसे पाएं हॉट एंड स्टाइलिश लुक

Share.

About Author

hellois35
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3