_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

त्वचा और सेहत की कई परेशानियों को दूर करता है यह गेंदे का फूल

किसी भी फंक्शन या शादी में होने वाली सजावट के समय आपने गेंदे के फूलों को तो देखा ही होगा। यह आमतौर पर कई घरों के गमलों में लगे होते है। इसके सुंदर रंग के कारण लोग इसका इस्तेमाल सजावट में और अधिक निखार लाने के लिए करते है, जिस तरह से यह फूल घर की सजावट कर लोगों को आकर्षित करता है, उसी तरह से इसका इतेमाल चेहरे पर किया जाए, तो ये त्वचा में भी निखार लानें का काम करता है। गेंदे का फूल का उपयोग ना केवल त्वचा पर ही गहरा असर डालता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको बता रहें हैं इस फूल का उपयोग करन से शरीर पर होने वाले अनगिनत फायदों के बारे में..

image source:

यह भी पढ़े : अस्थमा के अटैक से राहत पाने में मददगार है ये घरेलू टिप्स

1. कान दर्द-
कान में अक्सर पानी चले जाने से या गदंगी के जमा होने से काफी दर्द होने लगता है, इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए गेंदे की पत्तियों की पीसकर इसका रस कान में डालने से कुछ ही देर में आपको कान के दर्द से राहत मिलती है। यह कान के दर्द के इलाज का सबसे अच्छा उपचार माना जाता है।

image source:

2. ग्लोइंग स्किन
गेंदे के फूलों के रस को निकालकर यदि त्वचा पर लगाया जाए तो इससे त्वचा का रंग साफ होता है। यह त्वचा के कील मुहासों को भी दूर करने में मदद करता है। इससे त्वचा सुंदर मुलायम चमकदार बनती है।

image source:

3. खांसी
लगातार हो रही खांसी से निजात पाने के लिए गेंदे का फूल का सेवन काफी फायदेमंद वाला होता है। खांसी से आराम पाने के लिए आप मिश्री के साथ सूखे हुए गेंदे के फूल को मिलाकर इसका सेवन करें।

image source:

4. सूजन कम करें
किसी भी तरह की सूजन को कम करने में गेंदे का फूल सबसे अच्छा कारगार उपाचार है। गेंदे के फूल की पंखुडियों को लेकर उसे बारीक पीस लें और सूजन वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

image source:

यह भी पढ़े : बीमारियों को हमसे दूर रखने में मददगार है काली चाय

5. फटी एड़ियां
यदि आप अपने पैरों की फटी हुई एड़ियों से परेशान है, तो इस समस्या से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका है गेंदे के फूल का उपयोग। गेंदे के फूल को मोम के साथ मिलाकर एड़ियों पर लगाने से काफी आराम मिलता है। इससे एड़ियां साफ होकर सुंदर व चिकनी दिखने लगती है।

image source:

6. घाव करें ठीक
शरीर पर किसी भी तरह के घाव या चोट के लगने पर गेंदे के फूल का रस काफी अच्छा उपचार माना जाता है, इससे लगाने से घाव जल्द ही भरने लग जाता है।

image source:
Share.

About Author

hellois25
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com