_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जीरे से मिलने वाले इन फायदों के बारे में आप भी जरूर जानिए

 

भारतीय रसोई के खाने में जीरे का इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है। यह व्यंजनों के स्वाद को तो बढ़ाता ही है साथ ही साथ यह कई गुणों से भरपूर भी होता हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इनफ्लामेन्ट्री और फाइबर मौजूद होते हैं। इसके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिलते हैं जो बड़ी से बड़ी बीमारी को ठीक करने में मददगार है। इसके अलावा यह हमारे चेहरे की खूबसूरती के लिए भी बेहद फायदेमंद होता हैं। जीरे से त्वचा चमकदार बनती है और डल चेहरे में नई जान आती हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए जीरा रामबाण जैसा है। आइए जानते है जीरे से मिलने वाले फायदों के बारे में।

जीरेImage Source: 

यह भी पढ़ें – खांसी और गले की खराश से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1. ग्लोइंग त्वचा (Glowing skin) –

जीरा और शहद से बना यह फेस पैक न केवल आपकी त्वचा को नई चमक देता है, बल्कि उसे मुलायम भी बनाता है। शहद त्वचा की सूजन को दूर करता है और जीरा उसे नम बनाता है। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और फिर इसे धोने के बाद जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करें।
यह मास्क बनाने के लिए 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच जीरा पाउडर और 1 चम्मच शहद अच्छे से मिलाएं। यह मास्क लगाने के बाद 10 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद गर्म पानी से धो लें। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ़्ते में दो या तीन बार कर सकती हैं।

Glowing skinImage Source: 

2. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है (Beneficial for pregnant women) –

गर्भवती महिलाओं के लिए जीरा बेहद फायदेमंद होता है। यह गर्भवती महिला की जी मिचलाने जैसी समस्या को ठीक करता है।
इसके लिए एक ग्लास गर्म दूध लें। उसमें आधा चम्मच जीरा पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला लें। यह नुस्ख़ा नियमित रूप से आजमाएँ। इससे जल्दी फायदा मिलेगा।

Beneficial for pregnant womenImage Source: 

यह भी पढ़ें – किचन की इन चीजों के इस्तेमाल से कुछ ही हफ्तों में पाएं घनी और खूबसूरत पलकें

3. पाचन को सुधारता है (Improves digestion) –

जीरे का इस्तेमाल आप पाचन तंत्र को सुधारने में भी कर सकती है। इसके अलावा आपको अपच की शिकायत हो तो इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार इसकी चाय बनाकर सेवन करें।

इसके लिए आप 1 कप पानी लें और उसमें 2 चम्मच जीरा डालें और फिर इसके पानी को उबाल लें। उसके बाद छानकर पिएँ। ऐसा दिन में तीन बार करें। इससे जल्दी फायदा होगा।

Improves digestionImage Source: 

4. कब्ज़ दूर रखता है (Keeps away from constipation) –

जीरे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इस कारण जीरे को कब्ज दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा यह पाइल्स को भी ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कब्ज़ से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच जीरा भूरा होने तक भून लें। फिर उन्हें बारीक पीस लें। इस पाउडर को पानी और शहद में मिलाकर प्रतिदिन खाली पेट खाएं। इससे पुराने से पुराने कब्ज दूर हो जाते हैं।

Keeps away from constipationImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन सर्दियों में बच्चों की तेल मालिश के लिए यह ऑयल

Share.

About Author

hellois71
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3