_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-more-about-the-harmful-effects-of-eating-papad/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/know-more-about-the-harmful-effects-of-eating-papad/papad-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

डिनर के समय कभी ना करें यह गलतियां

दिन भर की थकावट के बाद हमें रात का समय बेहतर लगने लगता है, क्योंकि इस समय परिवार के सभी लोग साथ बैठकर खाना खाते हैं। लेकिन अक्सर डिनर करते समय हम कई गलतियों को करने लगते हैं। आज भी हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहें हैं, जो कि हम डिनर के समय करते हैं। जिससे हमें पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे पेट में दर्द, अपच और एसीडिटी जैसी समस्याओं का सामना ना करना पड़े। आइए आपको बताते हैं कि डिनर के समय आपको किस तरह की गलतियों को नहीं दोहराना चाहिए।

यह भी पढ़ेः देर रात खाना खाने है कई नुकसान

1 रात को 8 बजे के बाद खाना ना खाएं (Dinner after 8 A.M)
रात का खाना यानि आप अपना डिनर 8 बजे से पहले पहले ही कर लें। ताकि आपका खाना अच्छी तरह से पच जाएं और आपको अच्छी नींद भी आ जाए।

Dinner after 8 A.Mimage source:

2 मसालेदार खाना (Spicy food)
रात के समय डिनर में कभी भी मसालेदार खाना ना खाएं। इससे पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है, जैसे सीने में जलन और कब्ज आदि।

Spicy foodimage source:

यह भी पढ़ेः अखबार में लपेट कर खाना खाते हैं तो हो जाइए सावधान

3 खाने के बीच में पानी पीना (Drinking water with food)
हम सभी अक्सर यह गलती करते हैं, लेकिन खाने के बीच में कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। इससे हमारे पेट में पहुंचने वाला खाना अच्छी तरह से पच नहीं पाता है। इतना ही नहीं, हम आपको बता दें कि खाने के साथ-साथ पानी पीने से हमारा पेट भी निकल जाता है।

Drinking-water-with-foodimage source:

4. खाने के बाद एकदम सो जाना (Drinking water with food)
रात को ऐसे तो हल्का खाना ही खाना चाहिए। लेकिन अगर आप ज्यादा खाना खा लेती हैं, तो उसे पचाने के लिए आप 2 घंटे के बाद ही लेटे। आप चाहें तो खाने के बाद हल्की फुल्की सैर पर निकल सकती हैं। कभी भी डिनर के बाद अचानक ना सोएं, इससे मोटापा बढ़ने का खतरा होता है।

dinner with slipimage source:

यह भी पढ़ेः ज्यादा खाना खाने के स्थिति में भारी पेट को इन 8 तरीकों से करें ठीक

Share.

About Author

hellois94
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com