_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-healthy-snacks-kids-will-surely-adore/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-beautiful-indian-locations-to-enjoy-the-cool-weather-during-summers/11111-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें ग्रे बालों से जुड़े मिथक और तथ्य

आजकल सभी महिलाएं ग्रे बालों से काफी परेशान आ चुकी हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कुछ महिलाएं अपने सिर पर ग्रे बाल देखते ही कैची के लिए भागती हैं। अगर ग्रे बालों की बात करें तो हम कई सारे भ्रमों से घिरे रहते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि एक ग्रे बाल तोड़ने से कई सारे ग्रे बाल हो जाते हैं, लेकिन क्या आपके लिए ये जानना जरुरी नहीं कि क्या तथ्य है या फिर मात्र मिथक..

facts and mythes about grey hair1Image Source:

कॉस्मेटिक विज्ञान ने ये साबित किया है कि ग्रे बाल तोड़ने से वहां पर कभी भी ग्रे बाल नहीं आता है। इसी के साथ कुछ लोगों के उस जगह काले बाल भी आ जाते है। इस प्रक्रिया को ‘मेलानोगेनेनिस’ कहा जाता है। इस प्रक्रिया के लिए मेलेनिन जिम्मेदार होता है जो कि बालों को प्राकृतिक रंग दान देता है। तो चलिए अब ग्रे बालों से जुड़े भ्रमों के बारे में जानते है।

मिथक 1- रातभर में भी बाल ग्रे हो सकते है
आपको बता दें कि जरुरत से ज्यादा तनाव की वजह से भी ग्रे बाल हो सकते है। लेकिन इस समस्या का सही इलाज किया जा सकता है। जबकि लोगों का मानना है कि ग्रे बाल रातभर में भी हो सकते है। लेकिन एक्सपर्ट की माने तो ये सिर्फ मिथक है और इस बात में कोई सच्चाई नहीं होती है। ये सिर्फ एक अंधविश्वास है।

889931-001Image Source:

मिथक 2- रोजाना बाल धोने से बाल ग्रे हो जाते है
ये भी मात्र एक मिथक है कि रोजाना बाल धोने से ग्रे बाल हो जाते है। ये सिर्फ बच्चों को डराने के लिए कहा जाता था ताकि वो रोज अपने बाल ना धोएं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है।

facts and mythes about grey hair3Image Source:

मिथक 3- बालों को ब्लो ड्राई करने पर समय से पहले ग्रे बाल आते है
कई लोगों का मानना है कि बालों को ब्लो ड्राई करने पर समय से पहले ग्रे बाल आ जाते है। लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं है हालांकि रोजाना ब्लों ड्राई करने से आपके बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

Happy Young Woman Blow Drying Hair In BathroomImage Source:

जानिएं समय से पहले बाल ग्रे हो जाने के कारण

1. मेलेनिन वर्णक की कमी- आपको बता दें कि प्राकृतिक काले बालों का जिम्मेदार मेलेनिन होता है। जिसके चलते इसकी कमी हो जाने के कारण भी बाल ग्रे हो सकते है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता हो।

facts and mythes about grey hair5Image Source:

2. तनाव- ग्रे बाल हो जाने का एक कारण तनाव भी होता है। जो लोग ज्यादा टेंशन लेते है या फिर जिन्हें तनाव रहता है वो लोग ग्रे बालों का जल्दी शिकार होते है। इससे निजात पाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Stressed woman in officeImage Source:

3. आनुवंशिक समस्या- जेनेटिक मुद्दों का पता लगाया जा सकता है और समय पर इलाज भी हो सकता है। हालांकि जो मुद्दें जेनेटिक होते है वह पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाते है। लेकिन अगर आप नियमित रुप से दवाएं लेते है तो आपके बाल स्वस्थ हो सकते है।

Grey hairImage Source:

4. बालों के उत्पादों को ज्यादा इस्तेमाल करना- बालों से जुड़े प्रोड्क्ट को इस्तेमाल करने से पहले से सुनिचित कर लें कि वो सुरक्षित हो। हमेशा शैम्पू और कंडीशनर में मौजूद रसायन को जांच लें। ये रसायन समय से पहले ग्रे बाल पैदा कर सकते है। रोजाना ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल ना करें।

facts and mythes about grey hair8Image Source:

5. दवाओं के साइड इफेक्ट- दवाओं को लेने से पहले उनसे होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में जान लें। अगर उन दवाओं के साइड इफेक्ट से आपके ग्रे बाल हो सकते है तो उस दवा को लेने से पहले डॉक्टर से जरुर संपर्क करें।

facts and mythes about grey hair9Image Source:

6. अन्य कारण- ज्यादा जंक फूड़, धूम्रपान और शराब पीने से भी ग्रे बाल के शिकार हो सकते है। इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल भी ग्रे बालों को जन्म दे सकता है। इसलिए सक्रिय रहिए और योगा की मदद लें।

facts and mythes about grey hair10Image Source:

Share.

About Author

hellois88
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com