_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मुल्तानी मिट्टी से होने वाले प्राकृतिक फायदे…

मुल्‍तानी मिट्टी एक प्रकार की प्राकृतिक मिट्टी होती है। जिसमें कई गुणकारी तत्व पाये जाते है। इसमें पाया जाने वाला आयरन, सिलिका, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, क्‍वार्टज, डोलोमाइट और कैलसिसाइट जैसे प्राकृतिक उपयोगी तत्व होने के कारण इसका उपयोग त्वचा एव बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुतायात मात्रा में किया जाने लगा है। यह बाजारो में पाउडर या सूखे मिश्रण के रूप में मिल जाता है। यह प्राकृतिक पाउडर कई रंगों जैसे- भूरा, सफेद, हरा, नीला और जैतूनी में आता है। इसे लगाने से त्‍वचा और बालों को काफी फायदा होता है। इसके कई लाभ निम्‍न प्रकार हैं:

मुल्‍तानी मिट्टी एक प्रकार की प्राकृतिक मिट्टीImage Source: http://www.scienceworld.in/

1. त्‍वचा से तेल सोखना:
जिनकी त्वचा तेलिय होती है उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योकि बाहरी धूल मिट्टी के कण उनकी त्वचा में आसानी से चिपक जाते है। जिससे मुहासें जैसी समस्या पनपने लगती है। मुल्तानी मिट्टी इस प्रकार की त्वचा के लिए सबसे बढ़ियां इलाज है। इसके लिए आप मुल्‍तानी मिट्टी को पानी में डालकर इसका पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे चेहरे पर शीख जाने पर इसे ताजे पानी से धो लें ये आपकी त्वचा के तेल को सोखने के साथ त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है।

त्‍वचा से तेल सोखनाImage Source: http://www.elhawanem.com/

2. दाग की सफाई :
चेहरे पर पड़ रहे दाग धब्बों को दूर करने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी सबसे बढ़ियां उपाय है इसका उपयोग करते रहने से चेहरे के दाग को दूर करने के साथ हल्‍के निशानों को भी दूर करता हैं। यदि आप मुल्‍तानी मिट्टी के साथ गाजर का रस और जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगायेगें तो यह त्वचा में और ही ज्यादा अच्छा असर करेगा। एंव चेहरे की सफाई काफी अच्छे तरीके से भी हो जाती है।

दाग की सफाईImage Source: http://www.cosmetically.com/

3. चेहरे का रंग साफ करें:
मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग चेहरे पर करने से त्वचा के दाग धब्बों के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही यदि आपके चेहरे का रंग काला या सांवला है तो इसके लिए भी मुल्तानी मिट्टी काफी फायदा करती है। मुल्‍तानी मिट्टी में दो चम्‍मच दही और शहद को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर रोज लगाएं। और 30 मिनिट के लिये चेहरे पर लगा रहने दें। इससे त्वचा में काफी अच्छा निखार आयेगा। और आपके चेहरे में चमक हमेशा बनी रहेगी।

चेहरे का रंग साफ करेंImage Source: http://indianfashion.guru/

4. मुहांसे दूर भगाएं:
चेहरे के कील मुहासों को दूर करने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी के साथ नीम की पत्‍ती का बुरादा और गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे धो लें आपके कील मुहासों को दूर करने के लिए यह लेप अमृत बाण के समान फायदा करेगा। आपका चेहरा चिकना और साफ नजर आने लगेगा।

मुहांसे दूर भगाएंImage Source: http://xmetic.com/

5.त्‍वचा को मुलायम बनाएं:
चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करते रहने से त्‍वचा मुलायम बनी रहती है साथ ही त्वचा टाइट भी रहती हा मुल्तानी मिट्टी त्‍वचा को मॉइश्‍चर देने का काम भी करता है। चेहरे पर इसका लेप लगाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी में दही, हल्दी ग्‍लिसरीन और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं, काफी फायदा और लाभ आपको देखने को मिलेगा

त्‍वचा को मुलायम बनाएंImage Source: http://www.tcreo.cl/

6. रूसी दूर करें:
बालों में रूसी की समस्या बाहरी धूल-मिट्टी की वजह से होती है जब धूल-मिट्टी की परत बालों में जम जाती है तो जड़ों में खुजली और जलन पैदा करने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सर पर मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेगें साथ ही बालों की रूसी की समस्या से मुक्ति मिलेगी। बालों में लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में संतरे के छिलके का पाउडर मिलाए। इसको लगाने से बालों से रूसी दूर हो जाती है। इस मिश्रण को 20 मिनट तक बालों में लगाएं रखें और बाद में साधारण पानी से धो लें। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन काफी अच्‍छा हो जाता है।

रूसी दूर करेंImage Source: http://www.vasanr.com/

7. दो-मुंहे बालों से छुटकारा –
यदि आपको बाल दो-मुंहे हो जाते हैं, तो मुल्‍तानी मिट्टी से बना लेप काफी फायदा करेगा। एक अंडे का साथ मुल्‍तानी मिट्टी के पाउडर को मिलाकर लेप तैयार करें फिर इसे अपने बालों में लगाए। सूख जाने पर इसे धो लें अब इसमें जैतून के तेल की मालिश करें। आपके बाल स्वस्थ होने के साथ हर तरह की समस्याओं से निजात पाएंगे

-मुंहे बालों से छुटकाराImage Source: http://www.lepotaizdravlje.rs/

8. बालों को सीधा करने के लिए:
जिनके बाल घुघरालें होते है उन्हें अपने बालों को सीधा करने की चाह ज्यादा होती है। इस तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी एक अच्छा घरेलू उपाय है इसके लिए आपको पार्लर में पैसा बर्बाद करने की आवश्कता नहीं है आप घर बैठे ही इसका निदान कर सकते है। बस आपको लगाना है मुल्तानी मिट्टी इसका उपयोग करने से आपके बाल होगें मोटे और स्‍ट्रेट। बालों में इसको इस्‍तेमाल करने का तरीका एक कप मुल्‍तानी मिट्टी, पांच चम्‍मच चावल का आटा, एक अंडा और पर्याप्‍त मात्रा में पानी मिलाकर लेप तैयार करें। और इस लेप को अपने बालों में लगाएं। 40 मिनट के बाद धो लें। बालों को धोने के 15 मिनट बाद शैम्‍पू लगाकर धोएं।आपके बाल सीधे और चमकदार नजर आने लगेगें।

बालों को सीधा करने के लिएImage Source: https://beautyhealthtips.in/

9. पैरों की थकान में फायदा:
लगातार दिनभर की भागदौड़ करने के बाद हमारे पैरो में काफी दर्द होने लगता है। इस दर्द से आप घर बैठे छुटकारा पाना चाहते है। तो मुल्‍तानी मिट्टी में पानी मिलाकर घोल तैयार करें। और इस घोल को अपने पैरों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। लेप को लगाने के एक घंटे बाद धो लें। इससे आपके पैरों का दर्द छूमंतर हो जाएगा साथ ही आपके पैर साफ और सुंदर दिखने लगेगें।

पैरों की थकान में फायदाImage Source: https://beautyhealthtips.in/

10. डेड स्‍कीन हटाएं:
अगर आपके शरीर में टैनिंग जैसी समस्या है तो इसके लिए आप मुल्‍तानी मिट्टी का लेप लगाकर स्‍क्रब करें । इसमें यदि आप चाहें तो ग्लिसरीन भी मिला सकते है। इसका लेप लगाने के कुछ देर बाद आप गर्म पानी से धो लें। इससे काफी राहत मिलेगी।

डेड स्‍कीन हटाएंImage Source: http://www.treatcurefast.com/
Share.

About Author

hellois2
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3