_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्किन टोन को हल्का करने के लिए अपनाएं ये 4 प्राकृतिक घरेलू उपाय

आज के समय में लोग अपनी त्वचा में निखार लाना ज्यादा पसंद करते हैं। हर किसी की एक ही ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा में अद्भुत निखार दिखें। इस इच्छा को पूरा करने के लिए महिलाएं महंगे से महंगे उत्पादों का उपयोग कर त्वचा को निखारने का प्रयास करती हैं। बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडेक्ट इसके बारे में कई बड़े दावे करते हैं, पर ये दावे मात्र कुछ समय तक ही टिक पाते है। जिसके बाद इनके परिणाम काफी नुकसान देने वाले होते है, पर हम आपकी त्वचा में बेहतर और प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए कुछ विकल्प लाएं हैं जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। इन उपायों को जानकर आप हर तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं, तो जानें त्वचा में होने वाले टोन को हल्का करने के 4 प्राकृतिक उपाय…

 

यह भी पढ़े : चमकदार त्वचा पाने के लिए घर में बनाएं नेचुरल टोनर

1. टमाटर-
टमाटर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिससे यह त्वचा को स्वस्थ रखनें में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। त्वचा की रंगत में निखार लाने के लिए टमाटर का रस हर तरह से फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से अमिलीयता के गुण पाए जाते है। जो त्वचा के पीएच स्तर के संतुलन में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट के गुण त्वचा के विरजनीकरण को रोकने में मदद करते है। त्वचा की हर समस्याओं से छुटकारा पाने में टमाटर का उपयोग काफी अच्छा परिणाम देने वाला होता है।

top-4-effective-remedies-for-a-lighter-skin-tone-1Image Source:

 

उपयोग करने के तरीका-
• टमाटर का उपयोग त्वचा में करने के लिए आप सबसे पहले टमाटर का गूदा निकालकर रख लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जानें के बाद इसे सादे पानी से धो लें।
• इसके अलावा इसका दूसरा तरीका यह है कि आप टमाटर के गूदे को निकाल और उसमें दही को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को चेहरे एवं गर्दन पर लगा लें। यह उपचार तेलीय त्वचा वालों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है।

2.एलोवेरा-
एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि है जो त्वचा के उपाचार का सबसे अच्छा माध्यम है इसके उपयोग से त्वचा में होने वाले दोष दूर हो जाते है। यह त्वचा की मृतकोशिकाओं को हटाकर त्वचा में निखार लाने का काम करता है।

top-4-effective-remedies-for-a-lighter-skin-tone-2Image Source:

उपयोग करने का तरीका-
• त्वचा में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए आप एलोवेरा का उपयोग जरूर करें।
• सबसे पहले आप एलोवेरा के पत्ते को तोड़कर उसे लंबाई से काटकर खोल लें।
• अब एक चम्मच की मदद से पत्ती से सब जैल को बाहर निकालकर एक कटोरी में इकट्ठा कर लें।
• अब इस जैल को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
• 30 मिनट के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।
• अच्छे परिणाम पाने के लिए यह प्रक्रिया को हर दिन दो बार करती रहें ।

3. मुलैठी की जड़-
त्वचा के रंग को साफ करने में मुलैठी की जड़ सबसे अच्छी उपचार के रूप में मानी जाती है। इसका उपयोग करने से काले घेरे, पिगमेंटेशन एवं त्वचा में होने वाले दाग धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसका मिश्रण मेलेनिन के उत्पादन को रोकने में मदद करता है। यदि आपकी त्वचा तेलीय होने के साथ मुंहासे से ग्रसित है तो इस समस्या को नियंत्रित करने के लिए यह प्राकृतिक दवा सबसे अच्छा उपचार मानी गई है।

top-4-effective-remedies-for-a-lighter-skin-tone-3Image Source:

 

उपयोग करने का तरीका
• इसको उपयोग करने के लिए आप मुलैठी की जड़ को पीसकर उसका सार निकाल लें और उस सार को रूई के पोहे की सहायता से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कुछ घंटे तक लगा रहने दें, सूख जाने के बाद इसे सादे पानी से धो लें।
• इसका उपयोग त्वचा पर करने से त्वचा की गहराई सफाई होती है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है।

यह भी पढ़े : त्वचा में गोरापन लाने के बेहतरीन घरेलू नुस्खे

4.कोजिक एसिड-
कोजिक एसिड प्राकृतिक औषधिय उपचार में काम आता है, जो मशरूम और कवक से निकाला जाता है। इसमें पाए जानें वाले तत्व चेहरे के कील मुहांसे को साफ कर त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं। यह त्वचा के मॉस्चराइज करने में भी मदद करता है। नियमित रूप से कोजिक एसिड लोशन का उपयोग करने से त्वचा का रंग गोरा हो जाता है।

top-4-effective-remedies-for-a-lighter-skin-tone-4Image Source:

उपयोग करने का तरीका
• कोजिक एसिड का उपयोग त्वचा पर मॉस्चराइजर या क्लिंजर के रूप में ही करना चाहिए।
• इसका उपयोग करने के लिए एक से आधा चम्मच कोजिक एसिड का प्रयोग रोज अपने चेहरे पर करें। इससे आपको काफी अच्छा परिणाम देखनें को मिलेगा।

Share.

About Author

hellois0
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com