_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/use-these-methods-to-set-your-style-statement-at-gym/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=48556","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये नैचुरल चीजें , मिलेगी सॉफ्ट स्किन

 

इस बात में कोई शक नहीं हैं कि महिलाएँ अपनी त्वचा के लिए कितनी संवेदनशील होती हैं। यही कारण है कि वह अपने मेकअप के उत्पाद भी अच्छे से अच्छा ही खरीदना पसंद करती हैं ताकि उनकी त्वचा को कोई नुकसान ना पहुँचे। इसके लिए ये जरूरी हैं कि बाजार के कुछ उत्पादों पर आंख बंद कर के भरोसा ना करें। किसी भी उत्पाद के कवर को देखकर उन्हें खरीदना नहीं चाहिए, बल्कि उसे बनाने में इस्तेमाल हुए सामान की जानकारी को पढ़ना जरूरी हैं।

क्या आप भी हर सुबह उठते ही अपनी ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहती है और इसकी वजह से आपकी स्किन डल नजर आती है और इससे निजात पाने के लिए आप क्रीम या मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इस सच्चाई से आप भी वाकिफ़ है कि मार्केट में मिलने वाले इन प्रोडक्ट्स का असर कुछ ही समय तक रहता है। अगर आप भी चाहती हैं कि हर सुबह आप स्मूद और सॉफ्ट स्किन के साथ उठे और पूरे दिन ये सॉफ्टनेस बनी रहे, तो ऐसे में आप सोने से पहले कुछ नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। आइए जानते है उन जरूरी नैचुरल चीजों के बारे में।

सॉफ्ट स्किनImage Source: 

यह भी पढ़ें – सर्दियों में इन नैचुरल चीजों से रखें अपनी स्किन को सॉफ्ट और स्मूद

1. मिल्क क्रीम (Milk cream) –

ये आपकी स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाती हैं और इसे सॉफ्ट बनाती हैं। अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल ना करें। इसके रेग्युलर इस्तेमाल से आपकी स्किन टोन भी बेहतर होगी और इसमें ग्लो भी आएगा।

Milk creamImage Source: 

2. बादाम तेल (Almond oil) –

बादाम तेल केवल आपके बालों की खूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई, ए, फैटी एसिड और मॉइश्चराइजिंग प्रोपर्टी स्किन की सॉफ्टनेस बनाएं रखते है और इसमें ग्लो भी लाते है। इसकी पतली लेयर लगाकर दो मिनट तक चेहरे पर मसाज करें फिर सुबह इसे धो लें।

Almond oilImage Source: 

यह भी पढ़ें – इस एक ट्रिक से कोहनी और घुटने के कालेपन को मिनटों में करें दूर

3. एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) –

इसमें मौजूद सूदिंग प्रोपर्टीज़ और मॉइश्चराइजिंग आपको सॉफ्ट स्किन देने के साथ ही किसी भी तरह की जलन से भी बचाते है। सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। अब इसकी एक पतली लेयर लगाएं और एक मिनट तक मसाज करें। फिर सुबह इसे धो लें। इससे आपकी स्किन में ग्लो भी आएगा।

Aloe vera gelImage Source: 

4. खीरे का रस (Cucumber juice) –

इसमें पानी की मात्रा काफी होती है इसलिए ये स्किन को अच्छी तरह मॉइश्चराइज़्ड और हाइड्रेट करता हैं साथ ही अपनी सूदिंग प्रॉपर्टी से ये स्किन में किसी भी तरह की जलन से छुटकारा दिलाता है इसलिए इसे सोने से पहले यूज करें। इसके लिए खीरे को छिलकर काट लें। अब इसे अच्छे से पीस कर इसका रस निकाल लें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं फिर सुबह चेहरे को धो लें।

Cucumber juiceImage Source: 

यह भी पढ़ें – जानें मॉर्निंग वॉक के ब्यूटी से जुड़े फायदे

5. विटामिन ई ऑयल (Vitamin E oil) –

इसके लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी। इन कैप्सूल को काटकर इसमें मौजूद तेल को निकाले। अब चेहरे को धोकर पोंछने के बाद इसे लगाकर एक मिनट तक मसाज करें। अगर आपको ड्राई स्किन की काफी परेशानी है, तो इसका इस्तेमाल करें।

Vitamin E oilImage Source: 
Share.

About Author

hellois80
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com