_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मुंह की बदबू को प्राकृतिक माउथ वॉश से करें दूर

प्यारी सी मुस्कुराहट जहां किसी भी व्यक्ति को सुंदर बनाने का काम कर सकती है। वहीं इस मुस्कुराहट के लिए चमकते साफ दांतों का होना भी बहुत जरूरी है लेकिन देखा जाता है की बेशक इंसान कितने भी अच्छे कपड़े पहन लें या फिर कितना भी मेकअप कर ले लेकिन सांसों की दूर्गंध और मुंह की बदबू ऐसी समस्या है जो आपकी इमेज को मिनटों में खराब कर सकती है। यह समस्या कई लोगों में पाई जाती है जिनके साथ ना तो कोई बैठना पसंद करता है और ना ही बातचीत करना। ऐसा ज्यादातर खाने पीने की वजहों से होता है या फिर दातों की समस्याओं के कारण जिसके कारण लोग आपके पास बैठने से भी कतराने लग जाते है। जिसके कारण आपका आत्मविश्वास डगमगाने लग जाता है। आज हम आपकी इसी समस्या को देखते हुए ये आर्टिकल लेकर आए है लेकिन उससे पहले आपको बता दें की आपने इस समस्या से निजात पाने के लिए बाजारों में उपलब्ध कई प्रकार के माउथवॉश का इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आपने सोचा है की घरेलू माउथवॉश इसके लिए काफी सही रहते हैं। जिन्हें घर पर बनाना काफी आसान होता है तो चलिए आज हम आपको प्राकृतिक माउथवॉश बनाने के विधि की बारे में बताते है जिनसे आपको मुंह की बदबू जैसी समस्याओं से तुरंत फायदा मिलेगा।

Bad BreathImage Source:

1-माउथवॉश
सामग्री- बेकिंग सोडा, टी ट्री ऑयल, पिपरमेंट ऑयल और पानी

लाभ- इन सब चीजों से तैयार इस माउथवॉश को इस्तेमाल करने से दांत चमकदार और साफ बनते हैं। वहीं इसमें मिले पिपरमेंट का ताजा फ्लेवर मुंह को फ्रेश बनाए रखने में काफी मदद करता है। जिससे आपको काफी हद तक मुंह की बदबू से छूटकारा मिलता है।

प्रक्रिया– इसको बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्‍मच बेकिंग सोडा, दो बूंद टी ट्री ऑयल और दो बूंद पिपरमेंट ऑयल की लें फिर उसमें थोड़ा सा गर्म पानी डालकर इसे अच्‍छे से मिला लें। अब इससे दिन में दो से तीन बार कुल्‍ला करें। आपको कुछ ही दिनों में काफी बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

माउथवॉश 1Image Source:

2- माउथवॉश
सामग्री- लौंग, दालचीनी ऑयल और पानी।

लाभ- इन तीनों सामग्रियों से तैयार होने वाले इस माउथवॉश से कुल्‍ला करने पर ताजगी महसूस होती है और मुंह से गंदी बदबू भी नहीं आती है। इस माउथवॉश में बता दें की एंटी-बैक्‍टीरियल गुण मौजूद होते है जो दांतों में कीटाणु नहीं होने देते हैं।

प्रक्रिया- इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक कप में थोड़ा गर्म पानी में दोनो तरह के तेलों को मिलाएं फिर इस मिश्रण से रोजाना कुल्‍ला करें इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। वैसे अगर आप चाहें तो इसे काफी ज्‍यादा मात्रा में बनाकर फ्रिज में स्‍टोर भी कर सकते है ताकि इसको रोज-रोज बनाने का झंझट ना रहे।

माउथवॉश 2Image Source:

3- माउथवॉश
सामग्री – सेब का सिरका और पानी

लाभ- दांतों में लगने वाले कीटाणुओं की समस्‍या को दूर करने में सेब का सिरका काफी लाभकारी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से दांत चमकदार बने रहते हैं। वहीं इससे दांतों को मजबूती भी मिलती है।

प्रक्रिया- इस माउथवॉश को बनाने के लिए सबसे पहले तीन चम्‍मच सेब का सिरका ले और थोड़ा गर्म पानी लें अब इसे अच्‍छे से मिला लें और दिन में तीन बार इस माउथवॉश से कुल्‍ला करें।

माउथवॉश 3Image Source:

4- माउथवॉश
सामग्री – नींबू, ग्लिसरीन और पानी

लाभ-  नींबू में काफी अम्‍लीय गुण होते है ये दांतों को सफेद बनाए रखने में काफी मदद करते है वहीं ये दातों पर गंदगी भी जमा नहीं होने देते हैं। इसके अलावा ग्लिसरीन के इस्तेमाल से दांतो में संक्रमण नहीं होता है। ये दांतो को संक्रमण से बचाता है साथ ही इससे मसूड़े भी स्‍वस्‍थ रहते हैं।

प्रक्रिया- इस माउथवॉश को बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्‍मच ग्लिसरीन लें और इसमें कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं अब इसे अच्‍छे से फेंट लें और फिर इससे रोजाना कुल्‍ला करे जान लें की इस माउथवॉश का दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करने पर यह काफी लाभ देता है।

माउथवॉश 4Image Source:

5- माउथवॉश
सामग्री- एलोवेरा, पिपरमेंट तेल, बेकिंग सोडा और पानी।

लाभ-  इन सब सामग्रियों से तैयार किए गये माउथवॉश का इस्‍तेमाल करने से हानिकारक माइक्रोबेस का अंत हो जाता है वहीं मुंह की गंदगी भी साफ हो जाती है। इसमें एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं जो मसूड़ो को मुलायम बनाने के साथ-साथ उन्हें स्‍वस्‍थ बनाते हैं। जिसके इस्तेमाल से साथ ही मुंह में गंदगी भी नहीं होती है।

प्रक्रिया- इस माउथवॉश को बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्‍मच बेकिंग सोडा और दो चम्‍मच पिपरमेंट तेल लेकर इसमें एलोवेरा जूस को अच्‍छे से मिला लें फिर इस मिश्रण में थोड़ा गर्म पानी डालें और अच्‍छे से इसे फेंट लें। वहीं इस मिश्रण से नियमित रोजाना कुल्‍ला करें।

माउथवॉश 5Image Source:

6- माउथवॉश
सामग्री- नीम का जूस, पिपरमेंट ऑयल और पानी

लाभ- प्राचीन काल से गुणकारी नीम को हमारे देश में दांतो के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। ये दांतों में होने वाले संक्रमण को भी माउथवॉश की मदद से दूर करता है।

प्रक्रिया- इसके माउथवॉश को बनाने के लिए एक ब्‍लेंडर में पहले नीम की कुछ पत्तियों को अच्‍छी तरह पीस ले फिर इस जूस में दो चम्‍मच नीम का रस और दो चम्‍मच पिपरमेंट तेल को मिलाएं तो लीजिए इस प्रकार से एक बढिया माउथवॉश तैयार हो जाता है जो आपके मुंह को सारा दिन ताजा बनाएं रखने में काफी कारगर है।

माउथवॉशImage Source:
Share.

About Author

hellois66
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3