_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

स्कार्स हटाने के लिए आजमाएं इन प्राकृतिक तेलों को

अक्सर ये देखा गया है कि लोगों को स्कार्स से बहुत परेशानी होती है कोई भी ये नही चाहता है कि उनके स्कार्स उनके साथ जीवनभर के लिए रहे। वैसे ये स्कार्स किसी भी कारण से बन सकते है किसी दुर्घटना या फिर किसी बीमारी के कारण भी हो सकते हैं। वैसे तो मार्केट में इन्हें हटाने के लिए कई तरह की क्रीम आपको मिल जाएगी पर ये जरुरी नही है कि आपके स्कार्स को हल्का कर सके। कई बार इन क्रीमों के कारण हमें त्वचा संबंधी परेशानीयों का भी सामना करना पड़ता हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक तेलों के बारे में बताने जा रहे है जो बिना किसी नुकसान के आपके चेहरे से हर तहर के निशानों के हटा देगें।

अक्सर ये देखा गया हैImage Source: http://essentialeducationinternational.com/

1. नारियल का तेल
नारियल का तेल सबसे अच्छा तरीका है अपनी त्वचा पर मौजूद निशानो को कम करने का। इस तेल में विटामिन, खनिज और वसा पर्याप्त मात्रा में होता हैं। इतना ही नही इस तेल में मिलने वाले एसिड हमारी त्वचा को कई प्रकार के संक्रमण से बचाते हैं। नारियल का तेल बड़ी जल्दी घाव को भरता हैं। इतना ही नही अगर आप इससे अपनी त्वचा की मालिश करती है तो ये आपके शरीर में रक्त को सभी हिस्सो में पहुंचाने में भी मदद करता हैं। इसे अपने निशानो पर मसाज करते हुए लगाएं और कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को करें।

नारियल का तेलImage Source:http://www.coconutindia.com

2. एल्डरफ्लोवेर का तेल
एल्डरफ्लोवेर में बिओफ्लवोनॉइड्स, फ्लवोनेस और फ्लवोनोल्स होता है जिसमे कि एंटीऑक्सीडेंट, एंटीकेनजर, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण मौजूद होते हैं। इस तेल को भी स्कार्स को हटाने के लिए प्रयोग किया जाता हैं। इस तेल को पानी के साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं इससे आपकी त्वचा पर मौजूद निशान हल्के हो जाएगे।

एल्डरफ्लोवेर का तेलImage Source:https://semiswede.files.wordpress.com

3. एमु का तेल
एमु तेल का प्रयोग प्रथम, द्वितीय और तृतीय डिग्री तक जलने के इलाज के लिए किया जाता है। एमु तेल को ये नाम एमु पक्षी के नाम पर मिला है। एमु तेल में फैटी एसिड होता है जिसे की पामिटिक, ओलिक एसिड और लिनोलेनिक में शामिल किया जाता है। इसके प्रयोग के लिए जहां जलने का निशान हो वहां हल्के हाथों से इस तेल से मसाज करें।

एमु का तेलImage Source::http://howisitmade.org

4. लैवेंडर का तेल
लैवेंडर में लिनएलायल एसीटेट तत्व मिलता हैं। जो कि जलने के निशान को या फिर किसी तरह की दुर्घटना के निशान को हटाने में मदद करता हैं। इसका प्रयोग भी आप अपने निशान पर लगाकर कर सकते हैं।

लैवेंडर का तेलImage Source:http://www.urbanescapehealing.com

5. जैतून का तेल
जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण होता हैं, जिससे निशान, सन बर्न और स्कार्स को हटाने में मददगार साबित होता है

जैतून का तेलImage Source::http://www.newworldoo.com/

6. रोज हिप तेल
रोज हिप तेल में विटामिन ए पाया जाता हैं। जिसे झुर्रियों को कम करने के लिए भी प्रयोग किया जाता हैं। इतना ही नही इसमें ओमेगा 3, ओमेगा -6, विटामिन सी और लिनोलेनिक एसिड होता है। इन सभी एसिड से जलन और किसी भी तरह के निशान को हल्का किया जा सकता हैं। इस तेल को अपने निशान पर लग कर हल्के हाथों से रगड़े इससे ये बहुत ही जल्दी अपने निशान को हल्का कर देगा।

रोज हिप तेलImage Source:http://www.healthyfig.com

7. तमानु का तेल
इस तेल में कलोपिल्लोलिडे, टेरपेनिक एसेन्सेस, ऑक्सीबेंज़ोइक एसिड्स, सैचुरेटेड फैटी एसिड्स, फ्रीडेलिन, फोस्फो एमिनो लिपिड्स और 4-फेनीलकुमारिंस पाया जाता हैं। ये सभी तत्व मिलकर आपकी त्वचा पर मौजूद निशानों को कम करने में मदद करते हैं। इसके लगाने का तरीका भी बहुत आसान है इसे बस अपने निशान पर लगा दें। और कुछ दिन तक लगाते रहे आप देखेगे कि कुछ ही दिनों में आपके निशान हल्के हो गए हैं।

तमानु का तेलImage Source::http://www.minimalistbeauty.com/

8. टी ट्री तेल
इसका प्रयोग कई रुपो में किया जाता हैं। शैंपू और चिकित्सा के क्षेत्र में ये बहुत पहले से ही प्रयोग किया जा रहा हैं। इससे आपके निशान पूरी तरह तो नही हटते है पर हल्के जरुर हो जाते हैं। इस तेल को आप स्क्रबर की तरह प्रयोग कर सकते हैं।

टी ट्री तेलImage Source: http://spareviewmag.com

9. बादाम का तेल
बादाम के तेल में भी ऐसे बहुत से गुण होते है जो कि आपकी त्वचा के चमकदार बनाने के साथ-साथ आपकी त्वचा पर मौजूद निशान को भी कम करता हैं। इसे अगर आप रोज रात को सोने से पहले लगा कर सोती है तो ये बहुत जल्दी आपकी त्वचा को कोमल बना देगा और उस पर मौजूद सभी प्रकार के दाग-धब्बो को भी कम कर सकता हैं।

बादाम का तेलImage Source:http://www.naturallivingideas.com
Share.

About Author

hellois22
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com