_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में त्वचा को साफ रखने के प्राकृतिक तरीके

अक्सर देखा जाता है कि साबुन का उपयोग चेहरे पर करने से त्वचा में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, जिससे त्वचा शुष्क होने के साथ बेजान हो जाती है। साबुन का प्रभाव सभी तरह की त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। यदि आप अपनी त्वचा को साफ सुथरा बनाने के साथ ही नमी युक्त बनाए रखना चाहती हैं, तो इन प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करके आसानी से अपने चेहरे को मुलायम बना सकती है।

हम सभी जानते हैं कि साबुन का उपयोग त्वचा के लिए काफी नुकसानदायक होता है। इसलिए इन मंहगे साबुन पर ज्‍यादा पैसे खर्च किया बिना ही आप किचन में मौजूद प्राकृतिक क्‍लींजर का उपयोग कर सकती हैं, तो जानें चेहरे को क्लीन करने के प्राकृतिक तरीकों के बारे में…

Natural skin cleansing1Image Source:

1. शहद और चीनी
शहद एक प्राकृतिक क्‍लीजिंग एजेंट होता है, जिससे त्वचा हमेशा नमी युक्त बनी रहती है। त्वचा में शहद और चीनी का पेस्ट स्क्रब का काम करता है। इससे चेहरे के पोर्स से गंदगी हटती है और त्वचा साफ होकर सुंदर निखार पाती है।

Natural skin cleansing2Image Source:

यह भी पढ़े : खुले स्किन पोर्स से राहत पाने के लिए प्रभावशाली घरेलू उपचार

2. नारियल तेल
मेकअप को हटाने के लिए आप किसी रिमूवर का उपयोग ना करके, नारियल के तेल का उपयोग कर सकती हैं। यह त्वचा की गंदगी को बेहतर रूप से साफ करके उसे सुरक्षा प्रदान करता है। यह त्वचा में निखार लाने के सबसे अच्छा एजेंट है।

Natural skin cleansing3Image Source:

3. खीरा और नींबू
नींबू त्वचा में एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है। यह चेहरे की गंदगी को हटा कर उसे साफ करता है। त्वचा की सफाई करने के साथ उसकी नमी को बनाए रखने के लिए खीरे के रस के साथ नींबू का रस मिलाकर लगाएं, इससे त्वचा साफ सुथरी होकर निखारने लगेगी।

Natural skin cleansing4Image Source:

4. दही और गुलाब जल
रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में थोड़ी-सा गुलाबजल, शहद, दही और गुलाब की पत्तियों को पीसकर मिला दें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद साफ पानी से चेहरा व गर्दन धो लें।

Natural skin cleansing5Image Source:

5. एप्‍पल साइडर विनेगर
एप्‍पल साइडर विनेगर का उपयोग ज्यादातर गंदगी को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। इसका उपयोग करने से चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह त्वचा की आंतरिक सफाई करके त्वचा में ग्लो लाने का काम करता है। एप्‍पल साइडर विनेगर में पानी की 2 चम्‍मच मिलाकर चेहरे पर मालिश करें। इसका उपयोग आप सप्ताह में दो बार अवश्य रूप से करें। इसका ज्यादा उपयोग करने से त्वचा शुष्क हो जाती है।

Natural skin cleansing6Image Source:

यह भी पढ़े : सर्दियों में ऐसे पाएं गोरी रंगत

6. जैतून का तेल-
जैतून का तेल हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, इससे त्वचा साफ सुंदर चमकदार बनती है। इस तेल के प्राकृतिक गुण त्वचा के गहराई से साफई करके, उसकी गंदगी को बाहर निकालने का काम करते हैं, जिससे चेहरा स्‍मूथ बनता है। इससे रात में सोने से पहले चेहरे पर मालिश करना ना भूले।

Natural skin cleansing7Image Source:
Share.

About Author

hellois14
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3