_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/masala-milk-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/masala-milk-recipe/masala-milk-recipe-cover1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने के लिए टिप्स

हर महिला का सपना होता है कि उनके बाल लंबे, चमकदार और खूबसूरत रहे ताकि बालों की वजह से उनके व्यक्तित्व को निखार मिलें। चाहे कोई कुछ भी कहे, लेकिन स्वस्थ्य और मोटे बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं, फिर चाहे आपके बाल लंबे हो या फिर छोटे। आपको हम यह बता दें कि मोटे और स्वस्थ्य बालों की चाहत सिर्फ महिलाओं की ही नहीं बल्कि पुरुषों की भी होती है। आइए आपको कुछ अच्छे घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं, जो कि आपके बालों के ग्रोथ और स्वास्थ्य का काफी अच्छी तरीके से ध्यान रखते हैं और उनका उपचार करते हैं।

Hair-Growth-1
Image Source: http://sev.h-cdn.co/

तनावपूर्ण जीवन शैली के कारण हममें से ज्यादातर लोग बाल गिरने, रूसी, कमजोर स्केल्प से ग्रस्त होते हैं। यह परेशानियां हार्मोनल परिवर्तन, आनुवंशिकता, कैमिकल से बने उत्पादों का इस्तेमाल करने के कारण भी होने लगती है। बेकार क्वालिटी के शैम्पू से बालों में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है।

आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ्य बनाने के लिए हम आपको कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं, जो कि आपके लिए यकीनन फायदेमंद रहेगी।
बालों की ग्रोथ के लिए आसान घरेलू उपचार

remedies-for-hair-Growth
Image Source: http://howafrica.com/

कुछ आसान घरेलू उपचार और सुझाव यह है कि आप अपने बालों की बनावट में सुधार लाने के लिए आप प्राकृतिक तरीकों के माध्यम से बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करें।

अंड़ा
अंडे का मास्क बालों के टेक्चर और बेजान बालों को मुलायम और कोमल बनाने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। अंड़े में उच्च मात्रा में जिंक, आयोडीन, प्रोटीन और फास्फोरस होता है जो कि आपके बालों को मोटा और स्वस्थ्य बनाने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप दो अंड़े लें और उसकी जर्दी वाला हिस्सा बाहर निकाल लें। इसके बाद अंड़े के सफेद हिस्सें को अपने बालों पर लगाएं। इसे 15 मिनट बालों में रखने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।

करी पत्ता और नारियल का तेल
करी पत्ता ऐसे तो भारतीय रसोई में काफी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन हम आपको बता दें कि यह किचन में खाने के स्वाद को बढ़ाने में मदद करने के साथ ही हमारे बालों की ग्रोथ में भी काफी मददगार होता है। वही दूसरी तरफ, नारियल तेल में फैटी एसिड होते हैं जो बालों को टूटने और टिप से जड़ तक बालों में नमी पहुंचाने में मदद करते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए 7 से 8 करी पत्तों को आधे कप नारियल तेल में भिगोकर उसे उबाल लें। लेकिन ध्यान रहे कि पत्तियां जले ना। आपको इसमें काले रंग के अवशेष देखने को मिलेगा। इसे अपने बालों में लगा लें। अच्छे परिणाम के लिए इस उपचार को अपने बालों में सप्ताह में दो दिन अवश्य अपनाएं। यह आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही आपके बालों को सफेद होने से भी रोकते हैं।

भारतीय करौदा (आंवला)
आंवला को भारतीय करौदा के नाम से भी जाना जाता है और यह आयुर्वेद में बालों के लिए सबसे बेहतर उपचार है। आंवला की मदद से आपके बाल मजबूत और सीधे हाते हैं। बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के अलावा बालों को दो मुंही होने से रोकता है। आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं, जो कि बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच आंवला के जूस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लें और इसे 2 घंटे के लिए छोड़ कर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। मजबूत बाल पाने के लिए। …

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए अपनाएं यह तरीके

लहसुन
लहसुन में बालों को बूस्ट कर नए बालों और स्केल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखता है। इसमें उच्च मात्रा में एनिचीन और विटामिन ई होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। इसके लिए 7 से 8 लहसुन की लौंग लें और इसे ऑलिव ऑयल के साथ उबाल लें। इस गर्म तेल को अपने बालों की जड़ों में लगा लें। इसे 2 से 3 घंटों के लिए बालों में लगा रहने दें और उसके बाद उसे धो लें। इस उपचार को सप्ताह में तीन बार अवश्य दोहराएं और इससे होने वाला अंतर देखने को मिलेगा।

मेथी के दाने
मेथी में प्रोटीन होता है, जो बालों के बेहतर ग्रोथ के लिए फायदेमंद रहता है। इसके अलावा इसमें लेसिथिन होता है जो बालों को मजबूत करने का काम करता है। इसके लिए बालों को पूरी रात भिगोकर रख दें और सुबह उठकर बालों में इस पेस्ट को पीसकर अपने बालों में लगा लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाने से पहले आप अपने बालों को नारियल तेल से कवर कर लें और उसके बाद ही इस पेस्ट को बालों में लगाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर बालों पर माइल्ड शैम्पू लगा लें।

प्याज
प्याज में सल्फर होता है, जो बालों के बेहतर विकास के लिए एक सही उपाय है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में काफी मददगार होता हैं, और इससे कोलेजन प्रोटीन होता है जो बालों को लंबा करने में लाभदायक होता है। इसके लिए आप 2 से 3 प्याज का जूस निकाल लें और फिर इसे 30 मिनट के लिए बालों के स्केल्प पर लगा लें। इसके बाद बालों को एक माइल्ड शैम्पू के साथ धो लें। इस उपचार को सप्ताह में एक बार अवश्य दोहराएं।

कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल की मदद से भी आप अपने बालों को पोषण और स्वस्थ बना सकती हैं, कैस्टर ऑयल में विटामिन ई और ओेमेगा 9 होता है, जो बालों के स्केल्प और रोम को स्वस्थ्य बनाने में मददगार होता है। इसे आप दूसरे तेलों जैसे ऑलिव ऑयल, बादाम तेल और नारियल तेल के साथ मिला सकते हैं। इन तेलों को कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर आप अपने बालों को अच्छी तरह मसाज कर सकते हैं।

आलू
आलू में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और विटामिन ए, बी और सी होते हैं। इन सभी पोषक तत्वों से बालों की अच्छी तरह ग्रोथ हो सकती है, इतना ही नहीं इनसे बालों का बेजान होना भी सही हो सकता है। इस पेस्ट में 1 से 2 आलूओं का जूस एक बाउल में निकाल लें। इसमें एक चम्मच शहद, पानी और अंड़े की जर्दी मिला लें। इस मिक्चर को अच्छी से मिक्स करके अपने बालों पर लगा लें। इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं रखें और फिर एक माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। बेहतर उपचारों के लिए आप सप्ताह में इस उपचार को एक बार अवश्य इस्तेमाल करें और बालों में हुआ फर्क आपको देखने को अवश्य मिलेगा।

ऐलोवेरा
ऐलोवेरा बालों के झड़ने और ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कम से कम 75 पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्केल्प की डेड स्कीन और बालों को बेहतर कंडीशनिंग करने में मदद करता है। इसके लिए आप 1 चम्मच ऐलोवेरा जैल, आधा चम्मच गेंहू के बीज, नारियल का तेल और 2 चम्मच शैम्पू मिला लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिला कर अपने बालों में इस पेस्ट को लगाएं।

बालों में जल्द ग्रोथ के लिए आसान टिप्स

long-hair
Image Source http://7-themes.com/

स्वस्थ खाएं
संतुलित आहार का सेवन कर हर कोई स्वस्थ रहता है, ऐसा करने से बालों की ग्रोथ भी सही रहती है। अपने दिनचर्या में संतुलित आहार का सेवन करने से आपके बाल मजबूत होते हैं और ऐसा करने से आपका स्केल्प मजबूत बनता है। इसलिए आज से जंक फूड से दूरी बना लें और हरी सब्जियां, फल और प्रोटीन युक्त खाना खाएं जैसे मछली, सोयाबीन, दूध आदि। इन चीजों का सेवन करने से आपके बालों का गिरना कम होता है और बालों की ग्रोथ काफी तेजी से होती है।

खूब सारा पानी पिएं
एक दिन में ज्यादा से ज्यादा पीएं। दिन में 10 से 12 ग्लास पानी पीने से हमारा शरीर टोक्सीन से मुक्त और हाइड्रेटेड रहता है। इससे बालों की गुणवत्ता और बालों के विकास में सुधार होता है। हमारे बालों में 95 प्रतिशत प्रोटीन और 5 प्रतिशत पानी का होता है। इसलिए पानी को पर्याप्त मात्रा में पीना हमारे बालों के लिए काफी अच्छा होता है।

नियमित व्यायाम
रोजान व्यायाम करने से हमारा स्वास्थ्य तो अच्छा रहता ही हैं, लेकिन इसी के साथ बालों की ग्रोथ भी बढ़ती हैं। व्यायाम यानी योगा, साइकिलिंग, नाचना आदि। ऐसा करने से हमारे स्केल्प में ब्लड सर्कुलेशन और पोषण बना रहता है।

बालों को साफ करें
तेल ग्रंथियों से निकलने वाला तत्व आपके बालों को बढ़ने से रोकता है। इसलिए हमें अपने बालों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। बालों को धोने के लिए प्राकृतिक शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। कैमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने से बालों में ग्रोथ नहीं होती है। अपने बालों को सप्ताह में कम से कम एक बार अवश्य धोएं। शैम्पू करने से आपके बालों का बेजान और टुटना कम हो जाएगा।

आवश्यक ऑयल
आप आवश्यक तेलों का इस्तेमाल अपने बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए कर सकते हैं। इसमें आप रोजमैरी ऑयल, सेग ऑयल, लैवेंडर का तेल, जोजोबा ऑयल जैसे कई अन्य तेलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह प्राकृतिक तेल बालों की ग्रोथ के लिए काफी आवश्यक होता है। अगर आप आवश्यक तेलों के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं तो ऐसे में

सेहत की समस्याओं का उपाय एसेंशियल ऑयल

पूरी नींद
बालों के झड़ने के पीछे बालों के गिरना सबसे बड़ा कारण हैं, इसके अलावा बेजान त्वचा, डार्क सर्कल्स आदि भी नींद पूरी ना होने पर होता है। आपको स्वस्थ और फ्रेश दिखने के लिए कम से कम 8 घंटों की नींद लेनी चाहिए। आप एक सिल्क की तकिया लें और उसमें सिर रखकर सोएं। ऐसा करने से आपके बाल कोमल रहेंगे और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।
ट्रिमिंग
बालों के दो मुंहे होने के पीछे कारण है कि आप समय समय पर बालों को ट्रिम नहीं करवाती हैं। इसलिए हमेशा यह बात ध्यान रखे कि आप अपने बालों को ट्रिम करें, ताकि यह स्वस्थ्य रहे और आपके बालों में दो मुंहे बाल खत्म हो जाएं।

Things-we-Must-avoid-to-Promote-Hair-growth
Image Source: http://cdn.posh24.com/

बालों के बेहतर ग्रोथ के लिए इन चीजों से बचें

  •  बालों पर कैमिकल उपचार करते हुए रंग का इस्तेमाल न करें।
  •  अनावश्यक बालों के उपचार का प्रयोग करने से बचें।
  •  गीले बालों पर ब्रश ना करें।
  •  रबर बैंड को कसकर अपने बालों पर ना बांधे, ऐसा करने से बालों की जड़े कमजोर होती है।
  •  बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें।

बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए ऊपर बताएं गए उपचारों का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आपके बाल लंबे और स्वस्थ्य रहेंगे। इन उपचारों का इस्तेमाल कर हमें अपने सुझाव या अपने विचार हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

Share.

About Author

hellois66
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com