_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/03/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/what-to-offer-to-goddess-durga-during-these-9-days-of-navratri/durga-ma10/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ब्रेस्‍ट बढ़ाने के कुछ खास प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

ब्रेस्ट किसी भी लड़की के शरीर का सबसे संवेदनशील अंग होते है। बहुत सी महिलाओं या लड़कियों के ब्रेस्‍ट उनके शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा होते हैं पर सबके नहीं, कुछ महिलाओं के ब्रेस्‍ट उनके शरीर की अपेक्षा सही नहीं होते हैं। ज्यादातर महिलाएं बड़े और सही आकार के ब्रेस्‍ट चाहती है। बहुत सी महिलाओं के ब्रेस्‍ट का आकार प्राकृतिक रूप से ठीक होता है, लेकिन जिन महिलाओं के ब्रेस्‍ट उनके शरीर के हिसाब से सही नहीं होते हैं ऐसी महिलाएं कई बार अपने ब्रेस्‍ट के साइज को लेकर मानसिक तनाव में चली जाती है और परेशान होती हैं। यदि कोई महिला अपने ब्रेस्ट के आकार को लेकर के चिंतित है तो वे ब्रेस्‍ट के आकर को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपचार कर सकती है, यह अन्य की अपेक्षा काफी अच्छा और सस्ता भी है। आइये सबसे पहले जानते हैं ब्रेस्‍ट कब विकसित होते है।

Woman Measuring Up Her ChestImage Source:

ब्रेस्ट का विकसित होना –

किशोरावस्था के दौरान ब्रेस्‍ट विकास करना प्रारंभ करते हैं और 8 साल से इसकी शुरुआत हो जाती है, हो सकता है की ये 13 साल तक बहुत ज्यादा विकसित न हो पर 21 साल की उम्र तक ये ब्रेस्‍ट विकसित होते ही हैं। असल में हर महिला के शरीर में इनके विस्तार की रफ़्तार अलग-अलग होती है, इसलिए हो सकता है किसी के ब्रेस्‍ट बहुत ज्यादा न बढ़े या किसी के थोड़े ज्यादा बढ़ जाए इसलिए इसमें चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है।

ब्रेस्ट के विस्तार के लिए खास घरेलू नुस्खे –

breast enlargement 2Image Source:

1- यदि आप अपने ब्रेस्‍ट के आकर को बढ़ाना चाहती हैं तो उन पर रोज जैतून के तेल से मालिश करें इससे आपके ब्रेस्‍ट का आकार बढ़ जाएगा। असल में इस तेल से मालिश करने से यह ब्रेस्‍ट के अंदर के टिश्यू को बढ़ने में मदद करता है। जिससे वो अपने सही आकार में आ जाते हैं।

2- ऐसा माना जाता है कि एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ाने में, मेथी के बीज काफी मदद करते हैं इसलिए आप मेथी के पाउडर और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाये और इस पेस्ट से अपने ब्रेस्‍ट पर मालिश करें। अच्छे परिणाम के लिए महीने में 2 बार ऐसा जरूर करें।

3- एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ाने में सौफ के बीज भी काफी कारगर साबित होते हैं। आप सौफ के बीजों को तेल में मिला कर अच्छे से इनके लाल होने तक गर्म करें तथा फिर इस तेल से अपने ब्रेस्‍ट की मालिश करें, आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

breast enlargement 3Image Source:

4- लाल दाल वर्तमान में ब्रेस्‍ट का आकार बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा सस्ते और अच्छे किस्म के घरेलू उपचार के रूप में प्रसिद्ध है। इसके उपयोग के लिए आप इस दाल को रात को भिगो दे, उसके बाद में सुबह उसका पेस्ट बना कर अपने ब्रेस्‍ट पर 30 मिनट के लिए लगाए और सूखने के बाद में उसको ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग भी आपके लिए काफी उपयोगी होगा।

5- केले का सेवन भी आपके ब्रेस्‍ट के आकार को बढ़ाता है इसलिए प्रतिदिन 2 से 3 केलो का सेवन करें, इससे आप बहुत अच्छे परिणाम पाएंगी।

Share.

About Author

hellois39
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com