_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

निरोली ऑयल का इस्तेमाल कर निखारे अपना सौंदर्य

जिन कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल आप नियमित रूप से करती हैं, वह आपकी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं होते है। फेशियल ऑयल का इस्तेमाल कर आप इसे अपनी त्वचा में लगा सकती हैं। पहले लोग अपनी त्वचा पर ऑयल लगाते समय इस उलझन में पड़ जाते थे कि त्वचा पर कौन सा ऑयल लगाना चाहिए, लेकिन कई शोधों और अध्ययनों के बाद यह पता लगाया गया है कि चेहरे फेशियल ऑयल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आप इनका नियमित इस्तेमाल कर अपने सौंदर्य को चमका सकती हैं।

neroli-oil1Image Source:

अगर आप अपनी त्वचा पर फेशियल ऑयल का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो ऐसे में आपको अब इस ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। इसका इस्तेमाल करके आपको अपनी त्वचा में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे।

निरोली ऑयल एक ऐसा आवश्यक तेल है जो कि 17वीं सदी के बाद स्किनकेयर के लिए इस्तेमाल किया गया। यह तेल कड़वी नारंगी के पेड़ से प्राप्त किया जाता है। यह काफी महंगा होता है क्योंकि यह आसानी से नहीं मिलता है। इसलिए अगर आप इसके चमत्कारी लाभों के बारे में नहीं जानती हैं तो ऐसे में आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः पिपरमिंट ऑयल के स्वास्थ्य और ब्यूटी लाभ

1 मुंहासों से छुटकारा
वह महिलाएं जो मुंहासों से परेशान हैं वह भी इस तेल को लगा सकती हैं। निरोली ऑयल एक्ने से छुटकारा आसानी से दिला देता है। अगर आप भी एक्ने से परेशान हैं तो इस तेल का इस्तेमाल जरूर करें।

neroli-oil2Image Source:

2 तरोताजा रहने के लिए
अगर आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करना चाहती हैं तो ऐसे में आप निरोली ऑयल की कुछ बूंदे अपने नहाने के पानी में मिलाकर उस पानी से नहा लें। इससे आपको तुरंत फायदा मिलता है।

neroli-oil3Image Source:

3 आपकी त्वचा की देखभाल
अगर आपकी त्वचा रूखी और फ्लेकी हो रखी हैं तो ऐसे में आप निरोली ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। निरोली ऑयल का इस्तेमाल करके त्वचा का रूखापन और ड्राइनेस दूर हो जाती है। इसका इस्तेमाल आप सूरज से झुलसी त्वचा पर भी कर सकती हैं। इसी के साथ अगर आपकी त्वचा में किसी तरह की सूजन हो तो उससे भी आप राहत पा सकती हैं।

neroli-oil4Image Source:

4 सॉफ्ट एड़िया
निरोली ऑयल फटी एड़ियों पर काफी अच्छी तरह काम करता है। आप इस ऑयल से मसाज करके अपनी एड़ियों को स्मूथ बना सकती हैं। पैरों को सुंदर लुक देने के लिए आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

neroli-oil5Image Source:

यह भी पढ़ेः बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए कुछ इस तरह अपनाए आर्गन ऑयल

5 ताजी खुशबू
अगर आप भी अपने शरीर की बदबू से परेशान हैं तो ऐसे में आप इस चमत्कारी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप हल्के से निरोली ऑयल को अपने शरीर पर स्प्रे करके एक बॉडी स्प्रे की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप पूरे दिन ताजा संतरे की तरह महकेंगी।

neroli-oil6Image Source:

6 स्ट्रेच मार्क्स हल्के करना
आप निरोली तेल का इस्तेमाल रात को सोते समय कर सकती हैं। इससे स्ट्रेच मार्क्स के निशान हल्के होते हैं। आप निरोली ऑयल का इस्तेमाल त्वचा में हुई किसी भी तरह के निशानों में भी कर सकती हैं।

neroli-oil7Image Source:
Share.

About Author

hellois89
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com