_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/apply-ubtan-in-winters-to-remove-the-dryness-and-enhance-your-face/orange-peel1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इसे पढ़ने के बाद आप कभी भी इन चीजों को फ्रिज में रखने की गलती नहीं करेंगी

 

अधिकतर लोग फल और सब्जियों को बाजार से खरीदने के बाद उसे ताजा बनाएं रखने के लिए उन्हें फ्रिज में रख देते हैं लेकिन कई चीजें ऐसी होती है जिन्हें फ्रिज में रखने से उनका स्वाद तो कम होता ही है साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुँता है, यकीनन इस आलेख को पढ़ने के बाद आप इन चीजों को फ्रिज में रखने की गलती नहीं करेंगे

इन चीजों को फ्रिज में रखने की गलतीImage Source: 

यह भी पढ़ें – अगर आप भी रखती है फ्रिज में अंडे, तो हो जाएं सावधान

1. टमाटर (Tomato) –

अधिकतर लोग टमाटर को फ्रिज में रखने की गलती करते हैं। आपको बता दें कि टमाटर धूप में उगने वाला फल है। वैज्ञानिक दृष्टि से टमाटर सब्जी नहीं, बल्कि फल है और इसे ढेर सारे पानी और धूप की जरूरत पड़ती है। मौसम ठंडा होने पर ये ठीक से उग नहीं पाता इसीलिए फ्रिज में रखने पर ये जल्द ही गल जाता है।

TomatoImage Source: 

2. सेब (Apple) –

सेब को अगर फ्रिज में रखना चाहते हैं तो कागज में लपेट कर फल सब्जी के लिए बने शेल्फ में ही रखें। बीज वाले फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा और चेरी को भी फ्रिज में ना रखें। कम तापमान में इनमें मौजूद एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और फल जल्दी पक जाता है इसलिए भल कर भी इन चीजों को फ्रिज में रखने की गलती न करें

Apple Image Source: 

यह भी पढ़ें – इन आसान तरीकों से करें अपने फ्रिज की सफाई

3. तरबूज (Watermelon) –

तरबूज काटने के बाद तो इसे फ्रिज में रखना ही होता है लेकिन उससे पहले ऐसा ना करें। इन फलों में भारी मात्रा में एंटी – ऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्रिज में रखने पर खराब हो सकते हैं। खीरा, तरबूज और खरबूजा खाने से कुछ देर पहले ही फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें।

WatermelonImage Source: 

4. आलू (Potato) –

फ्रिज में रखने से आलू का स्टार्च चीनी में तब्दील हो जाता है और इसके स्वाद पर असर पड़ता है। आलू को धूप से दूर रखना चाहिए। इसके लिए घर में ही कोई ठंडी जगह ढूंढें और प्लास्टिक की थैली से निकाल कर रखें ताकि आलू खराब न हो। आपको बता दें कि आलू के लिए 45 डिग्री का तापमान सबसे अच्छा है।

PotatoImage Source: 

यह भी पढ़ें – फ्रिज से आने वाली बदबू को दूर करने के खास टिप्स

5. लहसुन (Garlic) –

प्याज की ही तरह लहसुन भी फ्रिज में ना रखें। इससे यह अंकुरित हो जाएगा और ढीला पड़ने लगेगा। हालांकि, लहसुन और प्याज को एक साथ रखा जा सकता है। ध्यान रहे कि इन पर धूप या बहुत ज्यादा रोशनी ना पड़े।

GarlicImage Source: 

6. ब्रेड (Bread) –

वैसे तो ब्रेड को दो या तीन दिन में खा लेना चाहिए लेकिन अगर आप पिज्जा ब्रेड, बर्गर ब्रेड इत्यादि को संभाल कर रखना चाहते हैं तो इन्हें फ्रिज में नहीं, बल्कि फ्रीजर में रखें। फ्रिज में रखने से ब्रेड सूख जाती है। प्लास्टिक में लपेट कर फ्रीजर में रखने से उसकी नमी बरकरार रहती है। खाने से पहले उसे फ्रीजर से निकाल कर कुछ देर के लिए बाहर रख दें और फिर टोस्ट करें।

BreadImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन मेकअप प्रॉडक्ट्स को फ्रिज में रखकर बढ़ाएं उनकी उम्र

Share.

About Author

hellois47
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com