_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/hing-kachori-recipe/hing-kachori-recipe-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों के झड़ने के पीछे होते हैं यह कारण

हम सभी ने अपने जीवन के एक बिंदु पर आकर बालों का गिरना अनुभव किया है। लेकिन यह कभी कभार अस्थायी या मौसम में बदलाव के कारण भी होता है। आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि आपके बालों के गिरने के पीछे कारण क्या हो सकते हैं। यह कारण आपको शायद अब तक नहीं पता होंगे।

यह भी पढ़ेः बालों के गिरने को इन घरेलू उपचारों से करें कम

1 गर्भनिरोधक गोलियां
ऐसा जरूरी नहीं है कि गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से हर महिला के बालों का गिरना शुरू हो जाएं, यह प्रभाव हर औरत पर भिन्न होता है। अगर आपने गर्भनिरोधक गोली का सेवन करके यह देखा हैं कि आपका वजन कम या बालों का झड़ना बढ़ रहा है तो ऐसे में आप इसका सेवन करना बंद कर दें।

istock_000001141281mediumImage Source:

2 असंतुलन थायराइड
थायराइड असंतुसन होने से भी वजन आसानी से बढ़ने लग जाता है। लेकिन इसके अलावा आप थायराइड के असंतुलन होने का एक और समस्या पैदा हो जाती है और वह है बालों का गिरना। अगर आपके बाल भी इसी कारण गिर रहें हैं तो आप थायराइड का इलाज कर दवाएं ले सकती हैं, ताकि आपके बालों का गिरना बंद हो जाएं।

lead-to-hair-fall2Image Source:

3 अचानक वजन कम होना
जब कभी आपका वजन अचानक से कम हो जाएं तो ऐसे में भी आपके बालों का झड़ना बढ़ सकता है। अगर आपका वजन अचानक से कम हो जाता है तो इससे आपके बाल भी कमजोर होकर गिरने लग जाएंगे। लेकिन अगर आप एक सही तरह की डाइट लेती हैं, तो ऐसे में आप अपने बालों के झड़ने को कम कर सकती हैं।

lead-to-hair-fall3Image Source:

4 स्केल्प का खराब स्वास्थ्य
हमेशा यह समस्या इतनी जटिल नहीं होती हैं। हमारी स्केल्प बालों की इस हालत के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। स्केल्प में रूसी की समस्या हो जाती है, जो कि हमारे बालों के गिरने का अहम कारण होती है। अगर आपके बाल भी इसी कारण झड़ रहें हैं तो ऐसे में आप एक एंटी डेंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर, इस समस्या से राहत पा सकती हैं।

lead-to-hair-fall4Image Source:

5 डर्टी हेयर्स
अगर आप अपने बालों को सप्ताह या महीनों में धोती हैं, और बालों को खोली रखती हैं, तो ऐसे में हमारे बालों के साथ ही स्केल्प में भी गंदगी पैदा हो जाती है, जो कि बालों के गिरने का कारण बन जाती है। आप अपने बालों के हिसाब से उन्हें सप्ताह में दो से तीन बार अवश्य साफ करें।

lead-to-hair-fall5Image Source:

6 टाइट हेयरस्टाइल
हम सभी को अपने बालों में अलग-अलग हेयरस्टाइल करने का मन करता है। लेकिन जिन महिलाओं को यह पता नहीं कि टाइट बन, चोटी और पोनीटेल बनाने से हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता हैं। इस स्थिति से बचने के लिए आप अपने बालों को कभी भी टाइट तरीके से ना बांधें, या फिर इन हेयरस्टाइल को किसी विशेष अवसरों पर ही बनाएं।

lead-to-hair-fall6Image Source:

7 प्रोटीन की कमी
हमारे बाल प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए हमें अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। अगर आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करती हैं, तो ऐसे में बालों का झड़ना बढ़ जाता है।

lead-to-hair-fall7Image Source:

यह भी पढ़ेः रूसी के कारण बालों के झड़ने को ऐसे रोके

Share.

About Author

hellois46
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com