_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-solutions-for-the-front-door-of-the-house-will-resolve-all-your-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-solutions-for-the-front-door-of-the-house-will-resolve-all-your-problems/main-cover-door/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

प्याज की चाय पीने से होते हैं ये लाभ

हर किसी की सुबह कि शुरूआत गर्मागर्म चाय के साथ ही होती है और सर्दियों के मौसम में खासकर अदरक की चाय मिल जाए तो फिर क्या कहने, पूरा दिन काफी अच्छा निकल जाता है। पर यदि हम अदरक की चाय की बजाय प्याज की चाय की बात करें तो आप क्या सोचेंगे। क्या आप जानते हैं कि प्याज की चाय हमारे स्वास्थ के लिए किस तरह से एक अमृत के समान है। इसका सेवन करने से कई खतरनाक बीमारीयों से निजात पाई जा सकती है। आज हम बताने जा रहें हैं प्याज की चाय पीने किस तरह के फायदें मिलते है…..

यह भी पढ़े : वजन कम करने के लिए केले का करें सेवन

प्याज की चाय बनाने की विधि:

सबसे पहले आप पानी को गुनगुना करके उसमें प्याज को डाल दें और इस गुनगुने पानी में प्याज को अच्छी तरह से साफ कर लें। अब प्याज को छोटा-छोटा काटकर एक अन्य साफ पानी में डाल दें। इसमें ग्रीन टी बैग और थोड़े से नींबू के रस को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे एक गिलास में छानकर इसमें एक चम्मच शहद को मिला लें। इसके बाद इसी चाय का सेवन रोज करें।

onion-tea-benefits-1Image Source:

 

चाय पीने के फायदे:

1. प्याज से बनी चाय का सेवन रोज करने से हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है साथ ही में यह वजन को कम करने में मददगार साबित होती है।
2.जिन लोगों को अनिद्रा की बीमारी है उन सभी लोगों को इस चाय का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से शारीरिक थकान तो दूर होती ही है साथ ही में नींद भी अच्छी आती है।
3. प्याज में विटामिन सी के अलावा ऐसे कई औषधिय गुण पाए जाते जो बाहरी सक्रंमण को दूर करके हमें सर्दी-जुकाम से बचाता है।
4. प्याज की चाय कैंसर को कोशिकाओं के बढ़ने से रोकती है। इससे कोलीन कैंसर के खतरे को बढ़ने से रोका जा सकता है।
5. प्याज की चाय ग्लूकोज के स्तर को बेहतर बनाती है जिससे इन्सुलिन रेजिटेंट को बढ़ाकर मधुमेह के खतरा भी का होता है।

यह भी पढ़े : इस तरीके से चावल को पका कर सेवन करने से मोटापे से बच सकती हैं आप

 

Share.

About Author

hellois73
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com