_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/eating-these-things-during-pregnancy-can-be-very-harmful/pregnant-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हमारे ये घरेलू नुस्खे आपके गले के हर तरह के संक्रमण को करेंगे दूर

हमारे देश में एक या दो नहीं बल्कि तीन तीन ऋतुएं हैं। एक मौसम आने के कुछ ही महीनों बाद मौसम बदल जाता है। मौसम के बदलने का प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता ही है। इसी कारण कई बार हम लोग बीमार भी पड़ जाते हैं। मौसम के इस परिवर्तन की वजह से सामान्यतः जुकाम, बुखार, नजला या गले का संक्रमण हो जाता है। गले के संक्रमण की समस्या को कई बार हम लोग नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में कई बार यह संक्रमण जीवन के लिए भी खतरा बन जाता है। यही कारण है कि आज हम आपको यहां कुछ घरेलू नुस्खे बता रहें हैं। जिनको अपनाकर आप अपने गले के संक्रमण की समस्या को खत्म कर सकती हैं। आइये जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

यह भी पढ़ें – इन 7 उपचारों का इस्तेमाल कर कान के इंफेक्शन को करें दूर

1 – लौंग, शहद तथा काली मिर्च का प्रयोग  

लौंग, शहद तथा काली मिर्च का प्रयोग  Image source:

यदि आपके गले में किसी भी प्रकार का संक्रमण है तो आप लौंग, काली मिर्च तथा शहद के प्रयोग से उसको खत्म कर सकती हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं। इसके बाद एक एक चुटकी लौंग तथा काली मिर्च का पाऊडर पानी में मिलाये तथा अच्छे से चला कर घोल लें। इस पानी को एक एक घूंट करके 10-10 मिनट के अंतराल में पीती रहें। इससे आपके गले को राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें – पेट दर्द में आजमाएँ ये असरदार घरेलू उपाय

2 – तेजपत्ते की चाय  

तेजपत्ते की चाय  Image source:

आपके गले में यदि संक्रमण की शिकायत है तो आपके लिए तेज पत्ता बहुत लाभदायक सिद्ध होगा। इसके लिए आप तेजपत्ते को चाय में डाल कर अच्छे से उबाल लें तथा इस चाय का सेवन दिन में कम से कम तीन बार कीजिये। ऐसा करने पर आपके गले की समस्या दूर हो जाएगी।

3 – मेथी दाने का करें उपयोग

 मेथी दाने का करें उपयोग  Image source:

आप मेथी दाने का उपयोग करके भी अपने गले के संक्रमण को ठीक कर सकती हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में मेथी दाने को उबाल लें तथा इसके बाद पानी को छान कर इस पानी से गरारे करें। ऐसा करने पर आपके गले का दर्द भी सही होगा तथा आपको संक्रमण से भी निजात मिलेगा। इस प्रकार यदि आप ये घरेलू नुस्खे अपनाएंगी तो अपने गले के संक्रमण की समस्या से मुक्ति पा सकती हैं।

hellois72
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com