_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/affordable-makeup-products-for-college-going-girls/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/affordable-makeup-products-for-college-going-girls/sponge/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी पीने से होते हैं यह नुकसान

गर्मियों में लोग अपनी प्यास को बुझाने के लिए ठंडा पानी पीते हैं। यह ठंडा पानी हमारी प्यास को तो बुझा देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर को भी काफी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, ठंडे पानी का ज्यादा सेवन करने से आंतों में परेशानी और पाचन क्रिया भी ठीक ढंग से काम नहीं कर पाती हैं। इसलिए कहा जाता है कि गर्मियों में ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में बाहर से आने पर ठंडा पानी पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः गर्मियों में तैलीय त्वचा के लिए अपनाएं ये होममेड फेसपैक्स

1. ज्यादा ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर का मल जम जाता है, इससे आंत के रोग और बवासीर होने का खतरा भी रहता है। इसलिए कहा जाता है कि गर्मियों में ज्यादा ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

Image Source:

2. अधिक ठंडा पानी पीने से आपके शरीर का वजन कम होता है, तो इसी के साथ पाचन शक्ति को बाधित होती है, इसलिए हमें ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

Image Source:

यह भी पढ़ेः जावेद हबीब से जानें गर्मियों में बालों को कैसे रखें ठीक

3. ज्यादा ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ जाने से हमारे द्वारा खाएं गए खाने का पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता है।

Image Source:

4. ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर के खाघ पदार्थ के सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए ठंड़े पानी का सेवन करने से बचें।

Image Source:

यह भी पढ़ेः गर्मियों के इस मौसम में मटके का पानी आपको रखता है फ्रेश व हेल्दी

Share.

About Author