_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अब चॉकलेट से दूर करें खासी की समस्या को

खांसी एक ऐसी समस्या हैं, जिससे हर कोई परेशान रहता है। खासी को दूर करने के लिए अक्सर लोग कई तरह के घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते है और जब उनसे कोई फर्क नहीं पड़ता है तो थक-हार कर डॉक्टर के ही पास जाते है। लेकिन हर बार खासी होने पर दवाई खाना भी ठीक नही होता है। क्योकि खासी की दवाईयां ज्यादा खाने से आपका स्वास्थ्य खराब भी हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते है कि आप अपनी खासी को चॉकलेट से भी दूर कर सकती है जी हां, चॉकलेट. एक शोध से पता चला है की आप चॉकलेट से भी अपनी खासी को कम कर सकते है।

cHOCOLATE6Image Source: http://www.wefornewshindi.com/

आपको बता दे की खासी अक्सर भोजन में कुछ गलत खाने के कारण या फिर गले में किसी प्रकार के इनफेकशन के कारण भी हो जाती है। जिसके बाद अक्सर देखा गया है कि लोगों को संक्रमण की शिकायत हो जाती है और फिर ये ही मामुली सी खासी बढ़ते-बढ़ते एक बड़ा रुप ले लती है। लेकिन अब आपको खांसी से डरने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब आप अपनी खासी को चॉकलेट की मदद से कम कर सकती है।

Chocolate1Image Source: http://images6.fanpop.com/

चॉक्लेट में मिलने वाला कोकोआ में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो कि आपकी खासी को कम करने में मदद करता है। कोकोआ में अल्केलॉइट थियोब्रोमिन नामक तत्व पाया जाता है जो कि खासी की दवाओं में मिलाए जाने वाले कोडीन की तुलना में ज्यादा अच्छे से खासी को रोकने में मदद करता है।

Chocolate3Image Source: http://globe-views.com/

आपको बता दें की कोडीन एक ऐसा तत्व है जो कि अक्सर खासी की दवाओं में होता है। और इसी की मदद से खासी को कम किया जाता है। अल्केलॉइट थियोब्रोमिन लगातार होने वाली खांसी को कम करने के लिए वैगस तंत्रिकाओं को शांत करता है वैगस तंत्रिका व तंत्रिकाएं होती है जिनमें किसी भी प्राकर की परेशानी होने के कारण खासी होती है। वैसे इस बात कि पुष्टि स्वयं हुल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एलिन मोरिया ने की है। वैसे आपको बतादे कि एलिन मोरिया हृदय व श्वसन के प्रमुख अध्ययन प्रोफेसर है। और उन्होंने ने ही अफनी इश शोध में बताया है की चॉकलेट से आप खासी को कम कर सकती है |

Chocolate4Image Source: http://i.huffpost.com/
Share.

About Author

hellois83
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3