_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन चीजों के ज्यादा इस्तेमाल से बालों को हो सकता हैं बड़ा नुकसान

 

खूबसूरत स्किन हो या बाल इसकी अच्छी देखभाल करने के लिए अक्सर महिलाएँ तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स की अधिक मात्रा होने के कारण ये हमारे बालों को नुकसान पहुँचाते हैं लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि खूबसूरत स्किन और बालों के लिए नैचुरल चीजों से सेफ कुछ भी नहीं होता हैं।

आपको बता दें कि ये सेफ होने के साथ – साथ काफी असरदार भी होते हैं लेकिन एक सच्चाई ये भी हैं कि किसी भी चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता हैं। ऐसी ही कुछ चीजें हैं जिनका इस्तेमाल अगर आप बालों पर काफी ज्यादा करेंगी, तो इन्हें खूबसूरत बनाने की जगह ये इन्हें नुकसान पहुँचा कर इनकी खूबसूरती कम कर देगी। आप भी जानिए इनके बारे में और हफ्ते में दो बार से ज्यादा इनका इस्तेमाल करने की गलती ना करें।

बालोंImage Source: 

यह भी पढ़ें – सिर्फ प्याज का एक टुकड़ा देगा आपको लंबे और खूबसूरत बाल

1. बेकिंग सोडा (Baking soda) –

वैसे तो इसके इस्तेमाल से स्कैलप में मौजूद डैंड्रफ, गंदगी और केमिकल्स को खत्म करने में मदद मिलती हैं। इससे आपके बाल हेल्दी और शाइनी बनते हैं। इतना ही नहीं, ये बालों से आने वाली बदबू और ऑयली हेयर की परेशानी भी खत्म करता हैं लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपको बालों के टूटने – झड़ने के साथ रूखपन की परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं।

Baking sodaImage Source: 

2. नींबू (Lemon) –

स्कैलप में मौजूद डैंड्रफ हो या खुजली इसे खत्म करने में आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करेंगी, तो इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी बालों के मॉइश्चर को नुकसान पहुंचा कर इन्हें डल और ड्राई बनाती हैं।

LemonImage Source: 

यह भी पढ़ें – मजबूत व खूबसूरत बाल पाने के लिए इस्तेमाल करें, कपूर का बस एक टुकड़ा

3. आलू (Potato) –

आपको बता दें कि इसमें मौजूद विटामिन बी, सी, जिंक और आयरन मौजूद होने की वजह से ये बालों की ग्रोथ में मदद करता हैं। इसका जूस इस्तेमाल कर आप लंबे बाल पाने के साथ डैंड्रफ की परेशानी भी खत्म कर सकती हैं, पर इसके ज्यादा इस्तेमाल से इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी हेयर्स को नुकसान पहुँचा कर इन्हें बेजान और रूखा बनाती हैं।

PotatoImage Source: 

4. विनेगर (Vinegar) –

अक्सर डैंड्रफ और खुजली से राहत पाने के लिए महिलाएँ व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल करती हैं। ये बालों को शाइनी बनाता हैं लेकिन अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करेंगी, तो इसमें मौजूद ड्राइंग एजेंट हेयर्स को रूखा बना देगी। कभी – कभी इससे एलेर्जी की भी समस्या हो सकती हैं।

VinegarImage Source: 

यह भी पढ़ें – नींबू से चीनी तक, शैम्पू में मिलाएं ये नैचुरल चीजें, बालों की कई परेशानियाँ होगी दूर

Share.

About Author

hellois46
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3