_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-these-tips-to-get-rid-of-kitchen-sink-odor/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/try-these-tips-to-get-rid-of-kitchen-sink-odor/sinkk-1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हमारे शरीर व स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी है पनीर, जाने इसके फायदें

 

 

पनीर को खाने के कई व्यंजनों में शामिल किया जाता है, पर क्या आप जानती हैं कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है। आज हम आपको पनीर के बारे में वे बातें बताने जा रहें हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जो लोग शाकाहारी भोजन को पसंद करते हैं उनके लिए पनीर एक खास व्यंजन होता है। पार्टी चाहें बाहर हो या घर के अंदर पनीर के बिना अधूरी ही मानी जाती है। आइये अब हम आपको बताते हैं इसके स्वास्थ्यप्रद फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें –  इस तरह का ब्रेकफास्ट आपको रखता हैं पूरे दिन एक्टिव

इसलिए खास है पनीर

इसलिए खास है पनीरImage source:

बहुत कम महिलायें जानती हैं कि पनीर में कैल्शियम तथा फॉस्फोरस नामक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं इसलिए इसका सेवन आपकी हड्डियों तथा दांतों को मजबूत बनाता है। इसमें काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है अतः पनीर मानव के पाचन तंत्र के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें ओमेगा थ्री भी पाया जाता इसलिए यह शुगर की बीमारी वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह दूध से बनाया जाता है इसलिए इसे खाने के बाद दूध की तरह आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है।

यह भी पढ़ें – खास आहार, इस सर्दी में बढ़ाएंगे आपकी इम्युनिटी

तनाव को करता है दूर

तनाव को करता है दूरImage source:

इसका सेवन आपके तनाव को भी दूर करता है। आप यदि सोने से पहले कुछ मात्रा में पनीर का सेवन करेंगे तो आपको अच्छी नींद आएगी। इसमें ट्राईप्टोफन एमिनो एसिड होता है जो कि तनाव को कम करता है। इसे खाने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ती है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा पनीर गठिया के रोग में बहुत लाभदायक माना जाता है। इसके सेवन से आपके दांतों से एसिड और शर्करा खत्म हो जाते हैं। इस प्रकार से देखा जाएं तो पनीर का सेवन प्रत्येक मानव के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।

यह भी पढ़ें – बेहतर स्वास्थ्य के लिए हल्दी हैं गुणों की खान

स्किन के लिए लाभकारी

स्किन के लिए लाभकारीImage source:

पनीर का सेवन आपकी स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। आपको बता दें कि पनीर में विटामिन बी पाया जाता है जो आपके चेहरे में नई चमक को पैदा करता है। यह आपकी त्वचा को हेल्दी तथा ग्लोइंग बनाता है। आप पनीर को अपने भोजन में शामिल करें तथा इसके असर को खुद महसूस करें। इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है जोकि किडनी, दिल तथा आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभकारी है।

hellois78
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com