_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हर पेरेंट्स को बच्चे के रोने की वजहों को जानना भी है बेहद जरूरी

मां के लिए तब परेशानी का सबब बन जाता हैं जब रात को उनका नवजात शिशु अचानक रोने लगता हैं। मां की समझ नहीं आता हैं कि क्या करें, क्या ना करें? थकी-हारी मां रात को नींद में होती हैं, फिर ऊपर से बच्चा रोने लगता हैं। ऐसे में मां अपने बच्चे को संभाल नहीं पाती हैं, पर इसमें घबराने की कोई बात नहीं हैं। चूंकि बच्चे हर बार कुछ खास वजहों के चलते ही रोते हैं। मां को भी इन कारणों को समझना चाहिए। आइए जानते हैं रात में बच्चे के रोने की वजहों के बारे में।

यह भी पढ़ें – प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर से अपने बच्चे के दांतों और मुंह की करें देखभाल

1. भूख और प्यास लगना (Hunger and thirst)-

आपको बता दें कि अगर अचानक से सोते समय बच्चा रोने लगे तो इसका कारण भूख और प्यास हो सकता हैं। छोटे बच्चे को बार-बार भूख और प्यास लगने लगती हैं, इसलिए आप समय-समय पर अपने बच्चे को दूध पिलाती रहें।

Hunger and thirstimage source:

2. ज्यादा गर्म या ठंडा होना (More cold or hot)-

अपने बच्चे के रूम का टैम्प्रेचर न ज्यादा ठंडा और न ज्यादा गर्म रखें । इससे बच्चे को परेशानी होती है और वह रोने लगता है। इलसिए बच्चे के रूम का तापमान नॉर्मल बनाए रखें, जिससे वह रोएगा भी नहीं। वह अच्छा महसूस करेगा।

More cold or hotimage source:

यह भी पढ़ें – बच्चे के दिमाग को एनर्जेटिक बनाएं रखने के लिए उनकी डाइट में करें बदलाव

3. करीब होने का एहसास (Feeling closer)-

कभी-कभी सोते हुए बच्चा इस वजह से भी रोता हैं, क्योंकि उसे अपने पास अपनी मां का साथ चाहिए होता हैं, इसलिए आप कोशिश करें कि अपने बच्चे के साथ थोड़ी देर के लिए सो जाएं या उसे अपनी गोद में सुलाएं।

Feeling closerimage source:

4. नैपी गीली होना (Nappy wetting)-

आपको बता दें कि बच्चे के रोने की वजह उसकी नैपी का गिला होना भी हैं। ऐसे में वह असहज महसूस करने लगता हैं। यदि रात को सोते समय बच्चा अचानक से रोने लगे, तो उसकी नैपी जरूर चेक करें।

Nappy wettingimage source:

यह भी पढ़ें – दांत निकलते समय अपने बच्चे की परेशानी को ऐसे करें दूर

5. नींद में खलल पड़ना (Sleep disturbance)-

जब बच्चा पूरी नींद लेकर सो नहीं पाता हैं तो वह रोने लग जाता हैं। ऐसे में बच्चे को शांति का माहौल दें।

Sleep disturbanceimage source:

Share.

About Author

hellois61
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3