_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अनानास का इस्तेमाल कर ऐसे पाएं अपना खोया हुआ निखार

अनानास एक ऐसा फल है जो कि काफी स्वादिष्ट होता है। अनानास का इस्तेमाल करने के साथ ही आप इसका इस्तेमाल कर अपने सौंदर्य और स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकती हैं। आपने कई आर्टिकल्स में यह तो पढ़ा होगा कि अनानास का सेवन कर आप किस तरह से अपने वजन को कम कर सकती हैं।

लेकिन आज हम आपको यह बताने जा रहें हैं कि किस तरह से आप अनानास का इस्तेमाल कर अपने सौंदर्य को निखार सकती हैं। आइए आज हम आपको 9 ऐसे तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने सौंदर्य को निखार सकती हैं।

यह भी पढ़ेः इन 6 वैजी स्मूदी का सेवन कर अपने बढ़ते वजन को करें कंट्रोल

1. स्वस्थ्य त्वचा के लिए (A Clear and Healthy Skin)
आप अनानास के कुछ टुकड़ों का रस निकाल कर इसमें बेकिंग सोड़ा मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे में लगाकर कुछ देर के लिए रखें और फिर ठंड़े पानी से अपनी त्वचा को साफ कर लें। अनानास में विटामिन सी होता है जो कि त्वचा को स्वस्थ्य और साफ रखने में मदद करता है।

A Clear and Healthy Skinimage source:

2. एक बेहतरीन एक्सफोलिएट एजेंट (An Effective Exfoliating Agent)
एक कटोरी लें और इसमें 2 चम्मच ब्राउन शुगर डाल दें। इसके बाद इसमें अनानास का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिक्चर को 10 से 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। अनानास में ऐसे एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं जो कि डेड स्किन को दूर कर त्वचा को बेहतरीन बनाने में मदद करते है।

An Effective Exfoliating Agentimage source:

यह भी पढ़ेः इन होममेड सलाद का सेवन कर पाएं परफेक्ट बॉडी शेप

3. सन टैन का उपचार ( Perfect For Treating Sun-Tan)
एलोवेरा जैल और अनानास को मिलाकर इस पेस्ट को टैन स्किन पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो इसे ठंड़े पानी से साफ कर लें। अनानास में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो कि हमें सन टैन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

Perfect For Treating Sun-Tanimage source:

4. फटी एड़ियों से पाएं छुटकारा (No More Cracked Heels)
आप अनानास के एक टुकड़े में शहद और चीनी मिलाकर इससे अपनी एड़ियों को स्क्रब करें। ऐसा करने के बाद आप गुनगुने पानी से अपने पैरों को साफ कर लें। इससे आपकी एड़िया साफ हो जाएंगी।

No More Cracked Heelsimage source:

यह भी पढ़ेः अनानास जूस के है कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ

5. नाखूनों को मजबूत बनाएं (Make Those Nails Stronger)
आप दो चम्मच बादाम के तेल, एक अंडे की जर्दी और थोड़े से अनानास के रस को मिलाकर इस मिक्चर को अपने नाखूनों पर लगा लें। इससे आपके नाखून मजबूत होंगे। अनानास में विटामिन ए और सी के गुण होते हैं, जो कि हमारे नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

Make Those Nails Strongerimage source:

6. फटे होठों को करें गुड बाय (Goodbye Chapped Lips)
अनानास के रस में नारियल के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर आप इससे अपने लिप्स पर 10 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद आप गुनगुने पानी से अपने लिप्स को साफ कर लें। नारियल का तेल और अनानास का रस दोनों ही हमारे लिप्स के कालेपन को कम कर उन्हें हाइड्रेट करता है।

Goodbye Chapped Lipsimage source:

यह भी पढ़ेः अनानास करेगा आपकी कई बीमारियों को दूर

7. मुंहासों का उपचार (Treats and Prevents Acne)
अनानास के रस को अगर हम मुंहासों और बाल तोड़ होने पर लगाएं तो ऐसे में यह रात भर में त्वचा की समस्या को ठीक कर देता है। इसके बाद आप अगली सुबह अपने चेहरे को धो लें। आप इस उपचार का इस्तेमाल कर प्रभावी परिणाम पा सकती हैं।

reats-and-Prevents-Acneimage source:

8. रूखे और बेजान बालों में चमक (Adds Shine To Dull & Dry Hair)
आप अपने स्कैल्प में अनानास का रस लगाकर रखें। इसके बाद अगली सुबह अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों में नमी बनेगी और आपके बालों को पोषण भी मिलेगा।

Adds Shine To Dull & Dry Hairimage source:

यह भी पढ़ेः अनानास का हलवा

9. रूसी करें दूर ( Eliminated Dandruff)
आप अनानास के रस के साथ दही मिलाकर इसे अपनी स्कैल्प में लगा लें। इसके बाद आप 20 से 30 मिनट तक इसे बालों में लगे रहने दें और फिर बालों को ठंड़े पानी से धो लें। इससे रूसी दूर होने के साथ ही खुजली की समस्यां भी दूर होती है।

An Effective Exfoliating Agentimage source:

आप अनानास के कई फायदों के बारे में जान गईं होंगी। ऐसे में हम आशा करते हैं कि आप अनानास का इस्तेमाल कर इन फायदों का आनंद जरूर उठाएंगी। आप अपने अनुभव हमें नीचे कमेंट्स में शेयर करके बता सकती हैं कि आपको यह टिप्स कैसे लगें।

यह भी पढ़ेः अनानास खाने के सात कारण

Share.

About Author

hellois45
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3