_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों की देखभाल से जुड़े इन मिथकों को हम सब मानते हैं सच

लंबे, घने बाल महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। बालों की देखभाल सही तरह से एवं नियमित होनी चाहिए। प्रदूषण, तनाव एवं प्रतिकूल स्टाइल की वजह से अक्सर हमारे बाल टूटते हैं। हमलोगों में बालों की देखभाल से जुड़ी बहुत सारी अवधारणाएं मौजूद हैं, जिन्हें सही तरीके से समझने की जरूरत हैं। आइए जानते हैं इनसे संबंधित कुछ प्रचलित मिथक के बारे में जिन पर आप सभी को विश्वास नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े- सफेद बालों से परेशान होने के बजाय अपनाएं यह टिप्स

1. प्रतिदिन शैम्पू करना महत्वपूर्ण (Daily shampoo is crucial) –

प्रतिदिन शैम्पू करने से बाल सुन्दर बनते हैं, यह एक मिथक हैं। दरअसल, यह आपके बालों को ऑयली बनाता हैं, इसलिए शैम्पू को अपने बालों में लगाने से पहले इसे पानी में मिला कर इस्तेमाल करें और हमें शैम्पू का इस्तेमाल कम करना चाहिए, जिससे कि आपके बाल कम से कम टूटे।

Daily shampoo is crucialImage Source: 

2. ट्रिम करवाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं (frequent trims make your hair grow faster) –

बालों की देखभाल से संबंधित मिथक यह भी हैं कि बालों को कटवाने से बालों में अच्छी ग्रोथ होती हैं, पर सच यह हैं कि जब तक आप अपने दो मुंहे बालों को ठीक ढंग से नहीं ट्रिम करती, तब तक बालों की ग्रोथ में मदद नहीं मिलेगी।

frequent trims make your hair grow fasterImage Source: 

यह भी पढ़े- बालों के अनुसार ही करें उनकी खास देखभाल

3. हेयर कलर प्रयोग करने से बाल ग्रे होते हैं (colouring makes your hair grey)–

बालों को कलर करने से, उस समय बाल तो काले दिखते हैं, पर इससे कुछ समय बाद पहले से काले बाल भूरे हो जाते हैं। यह भी एक मिथक हैं, जब कि कलर करने से बाल समय से पहले भूरे नहीं होते हैं। यदि आपके बाल पहले से भूरे हैं, तो वे ही भूरे दिखने लगते हैं।

colouring makes your hair greyImage Source: 

4. ब्लोअर का उपयोग बालों को रफ बनाता हैं (blow dry make your hair rough)–

गर्म हवा फेंकने वाला ब्लोअर का उपयोग करने से बालों की बनावट में फर्क पड़ता हैं, पर इसके लिए कुछ ऐसे प्रभावशाली उपचार हैं जिसे आप अपना सकती हैं। अपने गीले बालों को सूखाने एवं लहराते दिखाने के लिए आप हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

blow dry make your hair roughImage Source: 

यह भी पढ़े- सुलझे हुए बाल पाने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स

5. कंडीशनर बालों को ऑयली बनाता हैं (conditioner makes your hair oily)–

कंडीशनर का प्रयोग सूखे बालों के लिए अच्छा हैं, लेकिन जब आपके बालों की जड़ों के आसपास की स्कैल्प ही ड्राई हो, तो कंडीशनर का प्रयोग करने से बचना चाहिए। कंडीशनर को हमेशा बालों के ऊपरी भाग में लगाना चाहिए, स्कल्प पर नहीं। इस तरह से सही तरीके से लगाया गया कंडीशनर बालों को ऑयली नहीं बनाता हैं।

conditioner makes your hair oilyImage Source: 

6. स्टेप कट से बाल गिरते हैं (layers make your hair fall out) –

यह भी एक मिथक है कि स्टेप कट स्टाइल में बालों को ट्रिम कराने से बाल पतले हो जाते हैं और कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं। बालों के टूटने के पीछे हेयर फॉलिकल्स एवं आपकी डाइट खासतौर पर जिम्मेदार होती हैं।

layers make your hair fall outImage Source: 

यह भी पढ़े- जूड़ा बनाने से भी होता है बालों को नुकसान

Share.

About Author

hellois11
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3