_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/tips-for-hair-growth-of-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चेहरे पर मेकअप करने से होते हैं कुछ फायदे, तो कुछ नुकसान

वैसे तो हर लड़की को मेकअप से काफी लगाव होता हैं, पर कुछ ऐसी भी लड़कियां होती हैं जो मेकअप करने से बचती हैं, उन्हें ऐसा लगता हैं कि चेहरे पर मेकअप करने से उनकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता हैं। वैसे आपको बता दें कि दुनिया में हर चीज के कुछ फायदे होते हैं तो उसके कुछ नुकसान भी होते है, ऐसा ही कुछ मेकअप के साथ भी हैं।

चाहें आपको मेकअप करना पसंद हो या इससे कुछ खास लगाव ना हो, लेकिन आप इससे कुछ जुड़ी खास बातों को जरूर जान लें। आपको जानकर हैरानी होगी कि मेकअप करने के कुछ फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं, तो आइए जानते हैं मेकअप से जुड़े यह महत्वपूर्ण तथ्य…

Pros and cons of applying makeup introimage source:

यह भी पढ़ें – मेकअप करने के सही तरीके से आप हर किसी को बना लेंगी अपना दीवाना

• फायदे

1. इससे आप अपने चेहरे की कमियां छिपा सकती हैं – अगर आप अपने चेहरे पर मेकअप करती हैं तो आप मेकअप की मदद से अपने चेहरे के दाग-धब्बे, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स और छोटी-मोटी कमियों को आसानी से छिपा सकती हैं।

Pros and cons of applying makeup 1image source:

2. इससे आपकी डल फोटो में भी आ जाती है जान – आपको बता दें कि मेकअप आपके चेहरे के लुक को बदल सकता हैं, इसकी वजह से आपके चेहरे में ब्राइटनेस आ जाती हैं, इसलिए मेकअप में ली गई सेल्फी में आपका चेहरे काफी ब्राइट नजर आता हैं। इससे आपके फेस की डलनेस दूर हो जाती हैं।

Pros and cons of applying makeup 2image source:

यह भी पढ़ें – एक्ने को छिपाने के लिए इस तरह करें मेकअप का इस्तेमाल

3. कॉन्फिडेंट होना – मेकअप करने से आपके अंदर अपने लुक को लेकर काफी कॉन्फिडेंस आ जाता हैं। एक अच्छा मेकअप आपकी पर्सनैलिटी को परफेक्ट बना देता हैं और आप खुद को सब के सामने आत्मविश्वास के साथ प्रेजेंट करती हैं।

Pros-and-cons-of-applying-makeupimage source:

• नुकसान –

1. खर्च करने पड़ते हैं एक्स्ट्रा पैसे – कई बार लड़कियां ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदती हैं जिसमें उनको अपनी जेब ढ़ीली करनी पड़ती हैं, चाहें मस्कारा हो, आईलाइनर या लिपस्टिक इन सब के बिना मेकअप अधूरा सा लगता हैं और इसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

Pros and cons of applying makeup 4image source:

2. आपको इसके लिए निकालना पड़ता है एक्सट्रा टाइम – कॉलेज पढ़ने वाली या किसी ऑफिस में जॉब करनी वाली लड़कियों को इसके लिए एक्सट्रा टाइम निकालना पड़ता हैं और इसके लिए आपको सुबह जल्दी उठकर तैयार होना पड़ता हैं। अगर यही एक्सट्रा टाइम आप खुद को आराम या रेस्ट देने लगाती हैं तो आप अपनी आधी नींद जैसी परेशानी से बच सकती हैं।

Pros and cons of applying makeup 5image source:

यह भी पढ़ें – ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की इस सच्चाई पर जरूर गौर करें

3. स्किन रैशेज और एलर्जी – कई बार मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपकी स्किन को नुकसान भी पंहुचता हैं। मेकअप के कारण ही आपको इंफेक्शन, एलर्जीं या रैशेज जैसी समस्याओं से गुजरना पर सकता हैं। इसके अलावा यदि आपकी स्किन सेंसिटिव हैं तो इस परेशानी के होने के चांस बढ़ जाते हैं।

Pros and cons of applying makeup 6image source:
Share.

About Author

hellois15
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com