_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky/ways-to-use-sugar-that-can-make-your-hair-softer-and-more-silky-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपकी रंगत को झट से निखार देगा पुदीने का पैक

पुदीने में हालांकि बहुत से औषधीय गुण होते हैं पर इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल हमारे यहां भोजन में किया जाता है। यह काफी तीखा भी होता है। भोजन के लगभग प्रत्येक व्यंजन में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद मसालेदार होने के साथ तीखा भी होता है। औषधीय गुण होने के कारण इसको त्वचा के लिए भी प्रयोग किया जाता रहा है। ऐसा पाया गया है कि त्वचा रोगों से निपटने में मिंट ने अपना पॉजिटिव रिजल्ट दिया है। इसलिए बहुत से सौन्दर्य विशेषज्ञ भी मिंट का उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं।

आपकी-रंगत-को-झट-से-निखार-देगा-पुदीने-का-पैकImage Source: http://indiabright.com/

सौंदर्य विशेषज्ञ दावा करते हैं कि जब मिंट का उपयोग त्वचा पर किया जाता है तो यह त्वचा को गोरा बनाता है और गंदे दिखने वाले दाग धब्बों को दूर करता है। हालांकि मिंट तीखा होता है इसलिए हम आपको सलाह दे रहे हैं कि इसको किसी ठंडक पहुंचाने वाली चीज जैसे खीरे या ग्रीन टी के साथ मिलकर उपयोग में लायें।

अब हम आपको बताते हैं मिंट फेस पैक बनाने की आसान और प्रभावकारी विधि।

सामग्री: –
मिंट की पत्तियां– 200 ग्राम (पेस्ट)
खीरा– 1 (पेस्ट)
ग्रीन टी– 1 कप
दही– 3 टेबलस्पून
नीबू– 1(रस)

बनाने की विधि-
सबसे पहले आप एक कटोरे में मिंट की पत्तियों का पेस्ट लें। अब इसमें खीरे का पेस्ट और दही मिलाएं। अब इस मिश्रण में नीबू का रस डालें तथा अच्छे से मिलाएं। इसे 20 मिनट तक ठन्डे स्थान पर रखें।

पुदीने-में-हालांकि-बहुत-से-औषधीय-गुण-होते-हैंImage Source: http://shesintheglow.com/

उपयोग करने की विधि-
सबसे पहले ठन्डे पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। चेहरे से धूल और अतिरिक्त तेल को साफ़ करने के लिए होम मेड फेस वॉश का उपयोग करें। चेहरा धोकर उसे हल्के हाथों से सुखा लें। अब मिंट पैक को चेहरे पर एक समान लगायें। पहले पतली परत लगायें तथा इसे सूखने दें। जब यह सूख जाए तो दूसरी परत लगायें और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। जब पैक पूर्ण रूप से सूख जाए तो इसे खींचकर निकालने का प्रयत्न करें। पैक निकालने के बाद गुनगुने ग्रीन टी से चेहरे को धोएं। इसके बाद चेहरा पोछें नहीं, ग्रीन टी को त्वचा पर ही सूखने दें। 20 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो डालें।

सबसे-पहले-ठन्डे-पानी-से-अपने-चेहरे-को-अच्छी-तरह-से-धो-लेंImage Source: http://www.enkivillage.com/

त्वचा के गोरेपन के लिए महीने में दो बार मिंट पैक का उपयोग करें। यह पैक त्वचा के संक्रमण को भी दूर रखता है। मिंट त्वचा को राहत पहुंचाता है और आगे त्वचा को होने वाले खतरों से भी रक्षा करता है। त्वचा को गोरा बनाने के लिए यह एक सर्वोत्तम हर्ब है।

त्वचा-के-गोरेपन-के-लिए-महीने-में-दो-बार-मिंट-पैक-का-उपयोग-करेंImage Source: http://wedding.kazan.ru/
Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois74
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3