_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/affordable-makeup-products-for-college-going-girls/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/affordable-makeup-products-for-college-going-girls/sponge/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन कारणों से होती हैं कई शारीरिक समस्याएं

मौसम में बदलाव आना प्रकृति का नियम हैं, लेकिन जब ये बदलाव हमारी सेहत पर असर करता हैं तो यह हमें कई तरह की छोटी-मोटी परेशानियां जैसे-सिर दर्द, पेट दर्द आदि का सामना करना पड़ता हैं। मौसम के बदलाव की वजह से हमें कभी-कभार हल्का बुखार भी हो जाता हैं। गलत खान-पान और ज्यादा नींद भी हमारी सेहत को खराब करने का एक मुख्य कारण हैं, तो आइए जानते हैं कि वो कौन से कारण हैं जिनकी वजह से शारीरिक समस्याएं होती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – गर्मियों में अंगूर का सेवन करना ना भूलें, जानें कारण

1. अधिक पानी पीना

पानी पीना तो हमारी सेहत के लिए अच्छा होता ही हैं, लेकिन जरुरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता हैं। ज्यादा पानी पीने से शरीर में किडनी संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं।

Image Source:

2. रात में जागना

रात को देर तक जागना कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता हैं, तो ऐसे में आप अपने हर काम के लिए एक रूटीन बना लें, जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहें।

Image Source:

यह भी पढ़ें – एक्सरसाइज को एकदम छोड़ने से शरीर पर होता है नुकसान

3. दिन में सोना

घर का काम करते-करते महिलाएं थक जाती हैं। इसलिए अधिकतर महिलाएं दोपहर के समय थोड़ा आराम कर लेती हैं, लेकिन इससे उनकी बॉडी को आराम नहीं मिलता, बल्कि इस कारण वो कई तरह की परेशानियां का शिकार बन जाती हैं।

Image Source:

4. भारी भोजन

हमें भारी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे हमारे शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे हमारे शरीर को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ें – शरीर में होने वाले इन लक्षणों को कभी ना करें अनदेखा

Share.

About Author