_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

लाल चंदन के उपयोग से निखारे चेहरे की रंगत

धूल, धूप और प्रदूषण हमारी त्वचा पर बुरा असर डालते हैं। इससे चेहरे की त्वचा पर कील-मुंहासे और काले दाग-धब्बे भी हो जाते हैं। जिससे त्वचा की चमक खो जाती हैं और वह बेजान लगने लगती हैं। मार्केट में मिलने वाले बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इन समस्याओं को दूर करने का दावा करते हैं। उनका दावा किस हद तक सही हैं इसे कोई नहीं जानता, पर इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मौजूद रासायनिक तत्व त्वचा को लाभ पहुंचाने की जगह हानि पहुंचा जाते हैं, इसलिए प्राकृतिक चीजों से भरपूर घर पर बना फेस पैक चमकदार त्वचा पाने के लिए एक अच्छा समाधान हैं। केसर, दूध, नींबू और खासकर चंदन सौंदर्य प्रसाधन के रूप में उपयोग में लाएं जाते रहें हैं। आइए जानते हैं सुंदर एवं चमकदार त्वचा के लिए लाल चंदन के उपयोग के तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें – चंदन के इस्तेमाल से होने वाले चमत्कारिक फायदे

1. नारियल तेल के साथ (With Coconut oil)-

With-Coconut-oilimage source:

लाल चंदन के पाउडर की कुछ बूंदों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे के ड्राई एरिया में लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें। इस तरह आपकी चेहरे की त्वचा मॉइस्चराइज होने के साथ-साथ चमकदार हो जाएगी।

2. नींबू रस के साथ (With lemon juice)-

With-lemon-juiceimage source:

यह भी पढ़ें – चेहरे पर चंदन का पैक और टमाटर लगाने से मिलेगी राहत

लाल चंदन के पाउडर में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को अपने चेहरे की ऑयली स्किन पर लगाएं। 15 – 20 मिनट तक इसे सूखने दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस तरह आपकी त्वचा पर निखार आ जाएगा।

3. गुलाब जल के साथ (Rose water)-

Rose-waterimage source:

लाल चंदन पाउडर की थोड़ी मात्रा को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को अपने चेहरे के मुंहासे एवं मुंहासे के निशान वाली जगह पर लगाएं और हो सके तो इस पैक में एक छोटी चम्मच शहद और एक चुटकीभर हल्दी पाउडर भी मिला सकती हैं।

4. पके पपीते के साथ (With mashed ripe papaya)-

With-mashed-ripe-papayaimage source:

यह भी पढ़ें – इन परेशानियों में स्क्रब करने से बचें

पके पपीते को पहले मैश कर लें। फिर दो चम्मच मैश किए हुए पपीते में लाल चंदन पाउडर मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 15 – 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। यह मृत त्वचा को हटाने में मदद करता हैं।

5. दही और दूध के साथ (Curd and Milk)-

Curd-and-Milkimage source:

एक चम्मच लाल चंदन पाउडर को आधे चम्मच दूध और आधे चम्मच दही के साथ मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद इसे धो लें। यह आपकी त्वचा की टोन को सुधारने में मदद करेगा।

6. दूध के साथ (With milk)-

With-milkimage source:

यह भी पढ़ें – पिंपल्स से छुटकारा पाना हो तो इन कामों को करने से बचें

दो चम्मच लाल चंदन पाउडर के साथ दो चम्मच कच्चा दूध मिलाएं और इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आप आश्चर्यजनक परिणाम पाएंगी। यह काले-धब्बे और त्वचा के कालेपन को कम करने के लिए एक अच्छा और आसान फेस पैक हैं।

7. खीरे के रस के साथ (Cucumber juice)-

Cucumber-juiceimage source:

दो चम्मच लाल चंदन पाउडर को दो चम्मच खीरे के रस के साथ अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। सूख जाने के बाद पानी इसे साफ पानी धो लें। यह सन टैनिंग को हटाने में मददगार साबित होगा।

8. बादाम तेल के साथ (With almond oil)-

With-almond-oilimage source:

यह भी पढ़ें – रात को सोने से पहले लगाएं नारियल तेल, त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

चार चम्मच लाल चंदन पाउडर में दो चम्मच बादाम का तेल एवं चार चम्मच नारियल तेल को मिलाकर फेस मास्क बना लें। इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर, थोड़ी देर के लिए सूखने दें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इस तरह आप आसानी से चमकदार त्वचा पा सकती हैं।

Share.

About Author

hellois39
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3