_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/never-eat-these-things-with-milk-as-it-can-damage-your-health/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51638","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन उपायों से पाएं गर्मियों में बाल झड़ने की परेशानी से मुक्ति

गर्मियों के दौरान मौसम में बदलाव आ जाता है। तेज धूप का सीधा असर हमारे शरीर के साथ ही बालों पर भी पड़ता है। इस मौसम में बालों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। इस मौसम में बालों की देखभाल न कर पाने से बाल तेजी से गिरने लगते हैं। इस मौसम में बालों की केयर करने के साथ ही इन्हें समय-समय पर कटवाने की सलाह भी विशेषज्ञ देते रहते हैं। बालों का झड़ना वैसे तो आनुवांशिक कारणों पर भी निर्भर करता है। इसको एण्ड्रोजन एलोपेशिया भी कहते हैं। बालों का झड़ना विटामिन बी, फोलिक एसिड की कमी और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों को न लेने के साथ ही तनाव से ग्रसित होने के कारण भी होता है, लेकिन गर्मियों के मौसम में वातावरण की परिस्थितियों के कारण बालों का झड़ना थोड़ा बढ़ जाता है। इसलिए इस मौसम में बालों की विशेष रूप से देखभाल करनी चाहिए।

1. पूल में जाते समय सावधानियां
गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए अक्सर हम क्लब या घरों के स्वीमिंग पूल में डुबकी लगा लेते हैं। गर्मी को कम करने का यही एक बेहतर विकल्प भी है, लेकिन इस दौरान पानी में उतरने से पहले हम अपने बालों का ख्याल रखना भूल जाते हैं। जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। पूल के पानी में काफी मात्रा में क्लोरीन पाया जाता है। क्लोरीन वाला पानी हमारे बालों के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए आप जब भी स्विमिंग पूल में उतरे तो बालों में अच्छी तरह से कंडिशनर और तेल को लगा लें। वहीं स्विमिंग पूल में स्विमिंग कैप पहनकर ही उतरें। साथ ही पूल से आने के बाद आपको सीधे शैम्पू से बालों को नहीं धोना चाहिए। बालों को सादे पानी से ही धोना बेहतर विकल्प है।

Remedies to prevent hair fall in summers1Image Source:

2. सिर की त्वचा के अनुसार कंडिशनर का प्रयोग
हर किसी को अपने बालों पर कंडिशनर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। जिन महिलाओं के सिर की त्वचा ऑयली हो उनको कंडिशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बाल और अधिक ऑयली हो जाते हैं। अगर आप फिर भी कंडिशनर का प्रयोग करना चाहती हैं तो आपको जल युक्त कंडिशनर का प्रयोग करना चाहिए। इससे आपके बाल गर्मियों में अधिक ऑयली भी नहीं होंगे, साथ ही वह सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभावों से भी बचे रहेंगे।

beauty salon, hair care and people concept - hairdresser hands wImage Source:

3. नींबू का प्रयोग
बालों पर से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने के लिए आपको नींबू का प्रयोग करना चाहिए। जो महिलाएं घरों में रहती हैं वह अपना ज्यादातर समय एयर कंडिशनर में बिताती हैं। ऐसे में उनके बालों पर रूखापन आ जाता है और वह बेजान लगने लगते हैं। इस दौरान अपको तेल मसाज करने के बाद भाप लेनी चाहिए।

Remedies to prevent hair fall in summers3Image Source:

4. तेज धूप से बालों को बचाना
गर्मियों में बालों के झड़ने की समस्या धूप के हानिकारक प्रभाव के कारण होती है। इसलिए इस मौसम में आपको बाहर जाते समय अपने बालों को कपड़े या किसी कैप से ढक लेना चाहिए ताकि बाल ज्यादा देर तक धूप के संपर्क में न रहें।

Remedies to prevent hair fall in summers4Image Source:

5. बालों पर पैक लगाएं
गर्मियों में बालों की चिपचिपे होने की समस्या आम है। इसके लिए ड्राई शैम्पू का ही इस्तेमाल करना बेहतर होगा। साथ ही सप्ताह में दो से तीन बार अंडे की सफेदी और नींबू के रस का पैक बनाकर बालों पर लगाएं। साथ ही शिकाकाई के प्रयोग से भी बाल मजबूत होते हैं।


Image Source:

hellois55
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com